किसान सभाओं में सभी वर्ग के किसानों की भागीदारी

Shri Mi
2 Min Read

rural_developmentरायपुर। कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने प्रदेश के किसानों से ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के दूसरे चरण में 17 अप्रैल से 20 अपै्रल तक गांवों में हो रही ग्राम किसान सभाओं में अनिवार्य रूप से शामिल होने की अपील की है। श्री अग्रवाल ने आज यहां जारी अपील में कहा है कि खेती-किसानी और किसानों की बेहतरी के उद्देश्य से ग्राम किसान सभाओं का आयोजन पहली बार हो रहा है। किसान सभाओं में सभी वर्ग के किसानों को भागीदार बनना चाहिए।कृषि मंत्री ने कहा है कि ग्राम किसान सभाओं में कृषि विभाग, पशुपालन, मछलीपालन, उद्यानिकी विभागों के योजनाओं की जानकारी किसानों को प्राथमिकता से दी जाएगी। सभाओं में केन्द्र सरकार की दो नई योजनाओं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में विशेष रूप से किसानों को बताया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    श्री अग्रवाल ने कहा कि इन दोनों योजनाओं के क्रियान्वयन से किसानों के जीवन में खुशहाली आएगी। उन्होंने कहा कि खेती-किसानी में बेमौसम बारिश, अधिक वर्षा और कम वर्षा के हालात में किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान होता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इन सभी परिस्थितियों में किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने में मददगार होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सूक्ष्म सिंचाई योजनाओं जैसे टपक सिंचाई और फौव्वारा सिंचाई को प्राथमिकता दी जानी है। इससे न केवल एक-एक बूंद पानी का सिंचाई के लिए सदुपयोग होगा, बल्कि सिंचाई का रकबा भी बढ़ेगा।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close