एसईसीएल ने धूमधाम से मनाया खनिक दिवस

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर—एसईसीएल मुख्यालय में खनिक दिवस धूमधाम से मनाया गया। समारोह का आयोजन निदेशक वित्त ए.पी. पण्डा की अध्यक्षता, निदेशक कार्मिक डाॅ. आर.एस. झा और मुख्य सतर्कता अधिकारी जी. जनार्दन के विशिष्ट आतिथ्य, महाप्रबंधक कार्मिक/प्रशासन संजीव कुमार की विशेष उपस्थित में किया गया। इस मौके पर विभिन्न विभागाध्यक्ष, विभिन्न श्रम संघ प्रतिनिधि , अधिकारी, कर्मचारी गण उपस्थिति थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                निदेशक वित्त ए.पी. पण्डा, निदेशक कार्मिक डाॅ. आर.एस. झा और मुख्य सतर्कता अधिकारी जी. जनार्दन समेत उपस्थित सम्मानित लोगों ने शहीद स्मारक के  बाद खनिक प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए । कार्यक्रम के आरंभ में ध्वजारोहण किया गया। कोलइण्डिया काॅरपोरेट गीत बजाया गया ।

                             कार्यक्रम को संबोधित करते हुए निदेशक वित्त ए.पी. पण्डा ने कहा कि कम्पनी के विकास और प्रगति का मूल आधार खनिक कामगार की मेहनत है । पिछले सत्र में एसईसीएल ने 135.66 मिलियन टन का रिकार्ड उत्पादन किया। कोलइण्डिया लिमिटेड के सकल उत्पाद में 42 मिलियन टन की वृद्धि हुई है । आॅंकड़ों के मुताबिक सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि से देश को लगभग 28 हजार करोड़ की बचत हुई है । उन्होंने कम्पनी की तरफ से इस सफलता के लिए सपरिवार खनिक दिवस की बधाई दी।

            माालूम हो कि एक मई को अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन विश्व में श्रम दिवस के रूप में मनाता है। कोयला उद्योग में इस दिन का विशेष महत्व है । एक मई  1972 को 226 कोकिंग कोल खदानों का राष्ट्रीयकरण किया गया था। भारत कोल कोकिंग लिमिटेड  अस्तित्व में आया। इसके एक साल बाद एक मई1973 को 711 नान-कोकिंग खदानों का राष्ट्रीयकरण किया गया। सीएमएएल कम्पनी बनाई गयी। नवंबर 1975 में कोलइण्डिया के रूप में प्रचलित हुई ।

close