खराब रिज़ल्ट वाले स्कूलों पर मंत्री ने जताई नाराजगी

Shri Mi
2 Min Read

keda_kshyapरायपुर। स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने मंगलवार को पेंशनबाड़ा स्थित छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल कार्यालय के सभागार में राज्य के समस्त शासकीय शालाओं के प्राचार्यों की बैठक ली। उन्होंने सभी प्राचार्यों को अपने-अपने स्कूलों में बेहतर से बेहतर परिणाम लाने के लिए सतत प्रयास करने के सख्त निर्देश दिए। इस दौरान श्री कश्यप ने कमजोर परिणाम वाले स्कूलों पर नाराजगी व्यक्त की और उन्हें अपने स्कूल के संचालन सहित रिज़ल्ट में जल्दी सुधार लाने के लिए सख्त हिदायत दी। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कश्यप ने कहा कि सभी प्राचार्यों को अपने-अपने स्कूल के संचालन सहित बेहतर प्रदर्शन में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जिससे स्कूल में पढ़ाई के लिए अनुकूल माहौल बने और वहां बच्चे भयमुक्त होकर भरपूर अध्ययन का लाभ उठा सके। उन्होंने स्कूलों में बच्चों की नियमित उपस्थिति और शिक्षकों को निर्धारित समय में पाठ्यक्रम का अध्यापन कार्य सुनिश्चित कराने के लिए भी विशेष जोर दिया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                   श्री कश्यप ने स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित वार्षिक शैक्षणिक कैलेण्डर के अनुरूप गतिविधियों के सुव्यवस्थित संचालन के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में सभी बच्चों के साथ-साथ विलक्षण प्रतिभा वाले विद्यार्थियों का चिन्हांकन कर समुचित मार्गदर्शन और प्रोत्साहन देने के लिए भी कहा। जिससे उन्हें अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए समुचित अवसर मिल सके।

              स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य में इस वर्ष 1 अप्रैल से शैक्षणिक सत्र प्रारम्भ हो गया है। इस दौरान उन्होने स्कूलों में विद्यार्थियों को अभ्यास कर और प्रोजेक्ट कार्य दिए जाने के संबंध में  जानकारी ली और कहा कि इससे विद्यार्थी ग्रीष्म अवकाश का पढ़ाई के लिए भी उपयोग कर सकेगें। राज्य में स्कूलों के बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए चलाए जा रहे शिक्षा गुणवत्ता अभियान का उल्लेख किया और इसके अगले चरण के भी बेहतर क्रियान्वयन के लिए आवश्यक निर्देश दिये।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close