फ्रांस की कंपनियों को निवेश का न्यौता

Shri Mi
2 Min Read

france

‏    ♦नया रायपुर के औद्योगिक पार्क

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

 ♦राजनांदगांव में डिफेंस पार्क मे होगा निवेश

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह से मंगलवार को उनके निवास पर फ्रांस के वाणिज्य राजदूत इव पेरिन ने मुलाकात की । उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ छत्तीसगढ़ में निवेश की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें नया रायपुर के औद्योगिक पार्क तथा राजनांदगांव में डिफेंस पार्क सहित फार्मास्युटिकल और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश का आमंत्रण दिया। मुख्यमंत्री ने बताया कि देश के मध्य में स्थित छत्तीसगढ़ की देश के सभी महानगरों के साथ वायु, सड़क और रेल मार्ग से अच्छी कनेक्टिविटी है। छत्तीसगढ़ में निवेश करने वाली कंपनियों को प्रदेश में अच्छे औद्योगिक वातावरण, कुशल मानव संसाधन, बिजली की उपलब्धता और कम लागत मूल्य का लाभ मिलेगा।

                      फ्रांस के वाणिज्य राजदूत पेरिन ने मुख्यमंत्री को बताया कि फ्रांस की दो बड़ी कंपनियां लाफार्ज और एल्सटौम छत्तीसगढ़ में पहले से ही कार्य कर रही हैं। वॉस लॉ और कोजिफर कंपनियां प्रदेश में रेलवे क्रासिंग निर्माण का काम कर रही हैं, इन कंपनियों के उत्पादों का चिली सहित अन्य देशों में निर्यात किया जा रहा है। इन कंपनियों में वर्तमान में लगभग पांच सौ लोगों को रोजगार मिल रहा है ।

                पेरिन ने मुख्यमंत्री को यह भी बताया कि भारत में फ्रांस की चार सौ कंपनियां काम कर रही हैं। ये कंपनियां छत्तीसगढ़ में ऊर्जा, साफ्टवेअर, परिवहन, शहरी अधोसंरचना विकास, खाद्य प्रसंस्करण, सौर ऊर्जा, फार्मास्युटिकल, डेयरी और पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की इच्छुक हैं। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव ऊर्जा एन. बैजेंद्र कुमार, उद्योग सचिव सुबोध कुमार सिंह, संस्कृति, पर्यटन और जनसम्पर्क सचिव संतोष मिश्रा, फ्रांस वाणिज्य दूतावास मुम्बई के आर्थिक विभाग के प्रमुख बर्नाड ड्यूफ्रेंस और प्रेस अटैशे फेबियन बोनदो मौजूद थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close