अनुराग सिंह के गांव में जोगी का प्रस्ताव पास

AMIT JOGIअंबिकापुर— ग्राम आवाज कार्यक्रम में शामिल होने अंबिकापुर पहुंचे मरवाही विधायक अमित जोगी का समर्थकों ने शानदार अंदाज में स्वागत किया। अमित जोगी का सामरी विधानसभा क्षेत्र के शंकरगढ़ ब्लॉक ग्राम पंचायत जामड़ी में पारंपरिक कर्मा नाच और गीत से स्वागत हुआ। जोगी ने ग्राम प्रतिनिधियों के साथ बैठकर ग्राम आवाज़ प्रस्ताव पर चर्चा की। सैंकड़ों ग्रामवासियों की उपस्थिति में ग्राम प्रतिनिधियों ने ग्राम सभा बुलाकर ग्राम आवाज़ प्रस्ताव पारित किया ।

मालूम हो कि भाजपा के पूर्व प्रदेश युवा मोर्चा अध्यक्ष अनुराग सिंह का गृह पंचायत है जामड़ी है। भाजपा का गढ़ माने जाने वाले ग्राम पंचायत में अमित जोगी ने ग्राम प्रस्ताव पारित कर भाजपा सरकार को आगह किया कि ग्रामीण जागरूक हैं। सरकार के झूठे वादों और आश्वासनों के झाँसे में नहीं आने वाली है।

                      जामडी ग्राम आवाज़ प्रस्ताव की 7 मांगों पर ग्रामीणों संवैधानिक मुहर लगायी। सभा में ग्रामीणों ने सरकार प्रत्येक परिवार को 35 किलो चावल किसानों को 100 प्रतिशत ऋण माफ़ी,धान पर प्रति क्विंटल 300 रुपये बोनस और 2100 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य के साथ ही मुफ़्त बिजली की मांग की। मनरेगा मजदूरी और जमीन अधिग्रहण के बकाया मुआवज़ा को तुरंत भुगतान करने को कहा। ग्राम सभा में जोगी ने छापेमारी के दौरान जप्त काले धन को छत्तीसगढ़ जन कल्याण कोष स्थापित कर तत्काल ज़रूरतमंदों को जनहित में लगाने को कहा। जोगी ने आउटसोर्सिंग के बारे में भी ग्रामीणों को बताया।

इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि 3 साल से मनरेगा का भुगतान नहीं किया गया है।12 साल बाद भी करोड़ों रूपए खर्च हो गए लेकिन महान नदी से निकलने वाली नहर अब तक पूरा नहीं हुआ है।  गाँव वाले सिंचाई के लिए तरस रहे हैं । अमित जोगी ने ग्रामीणों को बताया कि ग्राम आवाज़ अभियान का उद्देश्य ग्रामीणों की वर्षों से लंबित समस्याओं को संवैधानिक ताकत से विधानसभा तक पहुंचाना है। ग्रामीणों की मांगों और समस्याओं को दूर करना है।

                           जोगी ने ग्रामीणों से कहा कि छत्तीसगढ़ के किसान आत्महत्या कर रहे हैं । प्रदेश के 20 लाख युवा बेरोजगार घूम रहे हैं। ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति बत से बत्तर हो गयी है । वनांचल क्षेत्रों में आदिवासियों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है। सरकार मदमस्त है।2018 में जनता सबक सिखाएंगी।

                                      जोगी ने कहा कि प्रजातंत्र में जनता सर्वोपरि है।  ग्राम सभा को संविधान में अहम स्थान हासिल है। ग्राम सभा से पारित प्रस्ताव को  चुनी हुई सरकार अनसुना नहीं कर सकती। समय आ गया है कि जनता अपने अधिकारों के लिए संविधान के सबसे सशक्त शस्त्र का प्रयोग कर अपनी आवाज़ को  बुलंद करें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...