जीएम ने संभाला झा़डू..सफाई का दिया संदेश

STATION_1

 बिलासपुर—देश के सभी रेलवे स्टेशनो में आज हमसफर कार्यक्रम मवाया गया। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जीएम अन्य अधिकारियो ने आज बिलासपुर रेलवे स्टेशन पहुंचकर झाडू पर हाथ आजमाया।स्काउट एडं गाईड के बच्चो ने नुक्कड़ नाटक कर स्वच्छता का संदेश दिया। ट्रेन कोच के साथ प्लेटफार्म की सफाई पर अधिकारियों ने विशेष जोर दिया। जीएम ने सभी से सफाई जीवन को अभिन्न हिस्सा बनाने की बात कही।

                      स्वस्छता मन को शांति और प्रगति का रास्ता दिखाता है। जिस प्रकार लोग अपने घरो में सफाई का ध्यान रखते हैं उसी तरह मोहल्ले और शहर की सफाई व्यवस्था पर ध्यान देकर अपने नागरिक कर्तव्यों निर्वहन करें। यह बातें जोनल महाप्रबंधक सतेन्द्र कुमार ने कही। सत्येन्द्र कुमार ने आज हमसफर कार्यक्रम में शिरकत करते हुए कहा कि भारत सरकार देश में स्वच्छता अभियान को प्रमुखता से लिए हा। इस अभियान से रेलवे अछूता नही है। स्वच्छता अभियान को गति देने के उद्देश्य से ही देश में एक साथ हमसफर कार्यक्रम को चलाया जा रहा है।

                        सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि यदि देश का एक-एक नागरिक जिस दिन झाड़ू उठा लेगा और सफाई को अपनी जिम्मेदारियों में शामिल कर लेगा उसी दिन देश से गंदगी दूर हो जाएगी। कार्यक्रम का आगाज स्काऊट एड़ं गाईड़ के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के साथ किया। बच्चों ने नुक्कड़ नाटक पेश कर उपस्थित लोगों को सफाई अभियान के प्रति जागरूक किया।

                              दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जीएम सत्येन्द्र कुमार स्टाफ के साथ प्लेट फार्म 1 की सफाई में व्यस्त नजर आए। सफाई अभियान के बाद जोनल महा प्रबंधक ने प्रत्रकारो से चर्चा करते हुए कहा कि रेलवे को साफ हम सबकी मिली जुली जिम्मेदारियों में शामिल है। सत्येन्द्र कुमार ने बताया कि बिलासपुर स्टेशन सफाई व्यस्था में देश का तीसरा सबसे साफ स्टेशन है। इसकी गरिमा को बचाकर रखना हमारी जिम्मेदारी है।

                   गाड़ियों की लेट लतीफी के सवाल पर सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि आंधी-तुफान जीवन का हिस्सा है। पेड़ टूटकर गिरते है ओएचई तार टूटने से कुछ गाड़ियों के संचालन में देरी हुई है। सुरक्षा को ध्यान में रखकर कुछ गाड़ियों के परिवहन को रोका गया। बावजूद इसके बिलासपुर रेल प्रबंधन ने लागातार व्यवस्था में सुधार कर ट्रेनो को समय पर चलाने का भरसक प्रयास किया है।

                       ट्रेनो में ओवर क्राऊंड़ की समस्या पर जोनल महाप्रबंधन ने कहा कि ओवर क्राउड की समस्या हमारे यहां नही है। नौ कोच वाली ट्रेनों को 12 कोच लगाकर भीड़ पर अंकुश लगाया जा रहा है। नतीजा भी जल्द सामने आ जाएगा। प्रबंधन यात्रियो की सुविधाओं का पूरा ध्यान रख रहा है। एसी कोच और सामान्य बोगियो में लगातार चोरी की बढ़ती वारदातो पर जीएम ने कहा की प्रबंधन इसे गंभीरता से ले रहा है। उन्होने बताया कि किसी के माथे पर चोर नही लिखा होता। यात्रियो को अपना और अपने सामान का ध्यान भी रखना होगा। चोरी को रोकना राज्य सरकार का काम है। फिर भी चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए सार्थक पहल की जरूरत है।

Comments

  1. By Pran chaddha

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *