सीएम ने कहा हेलमेट जांच में लाये सख्ती

Shri Mi
2 Min Read

cm_amarरायपुर। मुख्यमंत्री ने सोमवार रात अपने निवास कार्यालय में परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक ली और अधिकारियों की निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने वाहनों की प्रदूषण जांच के लिए पेट्रोल पम्पों में प्रदूषण जांच केन्द्रों की स्थापना के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए दुपहिया वाहन चालकों की हेलमेट जांच में सख्ती लायी जाए और शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाए। वाहनों की ओव्हर लोडिंग पर भी सख्ती से पाबंदी लगायी जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने वाहनों की नियमित प्रदूषण जांच के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।बैठक में यह निर्णय लिया गया कि वाहनों के प्रदूषण जांच के लिए केन्द्रों की स्थापना के लिए स्वीकृति देने के अधिकार कलेक्टरों को सौंपे जाएं और प्रथम चरण में सभी पेट्रोल पम्पों में वाहनों के प्रदूषण जांच के लिए केन्द्रों की स्थापना की जाए।

                                    जिला कलेक्टर जरूरत के अनुसार पेट्रोल पम्प के अलावा अन्य जगहों पर भी वाहनों की प्रदूषण जांच केन्द्र स्थापना की स्वीकृति दे सकेंगे। बैठक में यह भी तय किया गया कि यातायात की दृष्टि से राज्य के व्यस्त प्रमुख मार्गो के किनारे स्पीड ब्रेकरों की जानकारी देने के लिए रिफलेक्टर और किसी भी आकस्मिक स्थिति में सहायता के लिए हेल्प लाइन नम्बर प्रदर्शित करने के लिए बोर्ड लगाए जाएं। उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि वाहन चालकों की आंख की जांच और रक्त परीक्षण के लिए निःशुल्क शिविर भी लगाए जाने चाहिए।

                             मुख्यमंत्री ने कहा कि यातायात सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में ऐसे शिविर आयोजित किए जाएं, जहां वाहन चालकों की आंख की जांच, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर की निःशुल्क जांच की जाए। इन शिविरों में वाहन चालकों को निःशुल्क चश्मे दिए जाए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close