स्थाई लोक-अदालत में लग सकते हैं, समस्याओँ संबंधी मामले

Chief Editor
3 Min Read

lok adalat 29  बिलासपुर।    छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव,  रजनीश श्रीवास्तव, उप सचिव,  अभिषेक शर्मा, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बिलासपुर के सचिव,  शैलेष शर्मा, विधिक सहायता अधिकारी,  शशांक शेखर दुबे, जिला न्यायालय, प्रबंध कार्यालय में पदस्थ प्रतिधारक अधिवक्ता,  नीरज शर्मा एवं पूर्व प्रतिधारक अधिवक्ता,  अजीत सिंह, स्थायी लोक अदालत (जनोपयोगी सेवा) के संबंध में लोगों में जागरूकता लाने हेतु शहर के स्लम वार्ड, अरविंद नगर, बंधवापारा, वार्ड नं.-54 में जाकर वहां के नागरिकों से मुलाकात कर उन्हें स्थायी लोक अदालत (जनोपयोगी सेवा) की उपयोगिता के संबंध में जानकारी दी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

वार्ड के निवासियों ने बताया  कि वार्ड में सफाई कई-कई दिनों तक नहीं होती है। नालियां गंदगी से बजबजा रही हैं, कचरे का ढेर लगा हुआ था, जिसके बारे में बताया गया कि कई-कई दिनों तक नहीं उठाया जाता है। नल के संबंध में बताया गया कि नल तो लगा है, किंतु पानी नहीं आता है, लेकिन बिल प्रत्येक माह आ जाता है। नागरिकों को उनकी उक्त समस्याओं के संबंध में बताया गया कि इन समस्याओं के निराकरण के लिए स्थायी लोक अदालत (जनोपयोगी सेवा) की स्थापना की गई हैै, जो जिला न्यायालय न्याय सदन में प्रत्येक दिवस कार्य करती है। निवासियों के उक्त समस्याओं से संबंधित प्रकरणों को बिना किसी खर्चे के पेश किया जा सकता है। आज ग्रीन गार्डन में रहने वाले नागरिकों द्वारा भी इस विषय पर बताया गया कि नगर निगम द्वारा अपनी सीमा में पक्की नाली का निर्माण नहीं किया गया है। कच्ची नाली से निकलने वाले गंदा पानी वहां पर स्थित निस्तारी तालाब में छोड़ दिया जाता है, जिससे कि तालाब का पानी गंदा हो रहा है। तालाब की काफी समय से सफाई नहीं की गई है तथा कई लोगों द्वारा तालाब के निकट कब्जा कर लेने के कारण उसके रकबे में भी कमी आ गई है।

इन सब समस्याओं के संबंध में भी नागरिकों को स्थायी लोक अदालत (जनोपयोगी सेवा) की सेवाएं प्राप्त करने की समझाईश देकर सहायता प्राप्त करने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बिलासपुर के कार्यालय से संपर्क करने के संबंध में समझाईश दी गई।

close