कलेक्टर ने दिये ग्राम पंचायतो में वाटर हार्वेस्टिंग के निर्देश

Shri Mi
3 Min Read

9537ca84-0622-4c25-b2d1-d5c77a3bdc21बिलासपुर। कलेक्टर अन्बलगन पी. ने गुरुवार को कोटा विकासखण्ड के ग्राम खैरझिट्ठी में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों को संबोधित किया।कलेक्टर ने  शिविर मे कहा कि जिले में अभी खण्ड वर्षा की स्थिति है। ब्यासी के लिए पर्याप्त पानी नहीं है। वर्षा के द्वारा जो पानी मिल रहा है उसे बचाने का प्रयत्न नहीं करेंगे तो आने वाले समय में मुश्किल हो सकती है। खेत में छोटे-छोटे कुआं, डबरी बनाकर पानी को संग्रहित करें। पानी बचाएंगे तो आर्थिक रूप से भी फायदा होगा। शिविर में 354 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें से 318 मांग और 36 आवेदन शिकायत के थे। मौके पर 283 मांग और 04 शिकायतों के आवेदनों का निराकरण किया गया।  कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत को अपने भवन में वाटर हार्वेस्टिंग व्यवस्था के निर्देश है। ग्रामीण भी अपनी छत से और खेतों में गिरने वाले पानी को बचाने के लिए ढांचा खड़ा करें। स्वच्छ भारत मिशन अभियान के द्वारा विभिन्न विकासखण्डों में प्रत्येक मकानों में शौचालय बनाया जा रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                        कलेक्टर ने कहा कि आने वाले समय में शत्प्रतिशत घरों में शौचालय हो इसके लिए पूरे जिले में शौचालय निर्माण का कार्य चल रहा है। गरीबों को शौचालय निर्माण हेतु आर्थिक मदद सरकार द्वारा की जा रही है। अगले एक वर्ष में पूरे जिले को खुले शौच से मुक्त बनाने का लक्ष्य रखकर इस दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत है।

                     छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आंगनबाड़ी के बच्चों को हफ्ते में एक दिन मीठा, पौष्टिक दूध पिलाया जा रहा है। यह योजना अच्छे से संचालित हो इसके लिए गांव वाले निगरानी करें। गर्भवती माताओं को आंगनबाड़ी में हर रोज भरपेट गर्म भोजन देने के लिए महतारी जतन योजना संचालित है, इसका लाभ उठाएं। प्रधानमंत्री उज्जवाला योजना के तहत् 200 रूपये में गैस कनेक्शन दिया जायेगा। इसके लिए अपने ग्राम पंचायतों में आवेदन करें। जिनका सूची में नाम है उन्हें ही इसका लाभ मिलेगा।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close