सीयू के स्टूडेंट्स का सेलेक्शन आईआईटी और एनआईटी मे

GGUबिलासपुर। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स ने देश के नामी प्रौद्योगिकी संस्थानों में अपनी जगह बनाई है। प्रौद्योगिकी संस्थान के बीटेक 2016 के 15 स्टूडेंट्स ने आईआईटी एवं एनआईटी जैसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के संस्थान से एम.टेक की उच्च शिक्षा के लिए स्थान बनाया है।

                 कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय में स्टूडेंट्स के लिए बेहतर अवसरों का विकास हुआ है। प्रोफेसर गुप्ता के विजन एवं प्रेरणा की बदौलत ही स्टूडेंटस को बेहतर उच्च शिक्षण संस्थानों में अवसरों एवं उसकी तैयारियों के विषय में समय-समय पर जानकारी भी उपलब्ध कराई जा रही है। विश्वविद्यालय में तकनीकी क्षेत्र के छात्रों के लिए खासतौर पर इडस्ट्री इंटरफेस सेल बनाया गया है जहां उद्योगों की जरूरतों की मुताबिक विषय एवं प्रायोगिकताओँ में बदलावों को तरजीह दी जाती है। इसी पहल का परिणाम है कि बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 10 विद्यार्थियों ने देश के जाने माने आईआईटी संस्थानों में स्थान पक्का किया है साथ ही 5 छात्रों ने एनआईटी में जगह बनाई है।

                                            ये सभी स्टूडेंट्स यूपी, बिहार, राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं। इन स्टूडेंट्स का सीपीआई 8.5 से 10 के बीच है। स्टूडेंट्स उद्यन विद्यान्ता ने सीड परीक्षा (CEED 2016) में पूरे देश चौथा स्थान प्राप्त किया है। इस परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही उद्यन का आईआईटी बॉम्बे में चयन हुआ। अन्य स्टूडेंट्स को गेट में बेहतर रैंक के आधार पर विभिन्न राष्ट्रीय संस्थानों में पढ़ने का अवसर मिला। इस विज्ञप्ति के साथ स्टूडेंट्स की लिस्ट भी संलग्न है।

देश के जाने-माने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में चयनित विद्यार्थी

उद्यन विद्यान्ता- आईआईटी, बॉम्बे,आशुतोष कुमार-आईआईटी, गांधीनगर,अभिषेक वत्स-आईआईटी, दिल्ली,अमन महर-आईआईटी, रुड़की जागेंद्र कुमार राठिया- आईआईटी, मद्रास,लवकुश मिश्रा- आईआईटी, मद्रास,अभिषेक शर्मा- आईआईटी, मद्रास,राघवेंद्र प्रताप यादव- आईआईटी, मद्रास,शशिकांत यादव- आईआईटी, गुवाहाटी,राकेश कुमार- आईएसएम, धनबाद

देश के नामी एनआईटी संस्थानों में स्थान पाने वाले विद्यार्थियों में-

विशाल कुमार सिंह- एनआईटी, जमशेदपुर,देवेंद्र-एनआईटी, वारंगल,नवीन चौधरी-एनआईटी, इलाहाबाद,मनबोध कुमार मिश्रा-एनआईटी, वारंगल,मानस-एनआईटी, त्रिची।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *