यूटीएस काउण्टर से स्लीपर की टिकट

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

R_CT_RPR_545_26_rail_budjet_VIS3_VISHAL_DNGबिलासपुर—- चुने गये रेल खण्डों और ट्रेनों में चिन्हित ट्रेनों के लिए अनारक्षित स्लीपर क्लास टिकट जारी किये जाएंगे। रेल प्रशासन ने आकस्मिक टिकट चेकिंग अभियान के दौरान पाया कि बहुत से रेलयात्री सामान्य द्वितीय श्रेणी के रेल टिकट के साथ कुछ सेक्शनों में जैसे कोरबा-बिलासपुर-रायपुर, रायगढ-झारसुगुडा, रायगढ-रायपुर-दुर्ग, दुर्ग-नागपुर और बिलासपुर-कटनी रेल खण्डों में यात्रा करते हैं। ऐसी स्थिति में यात्रियों को जुर्माने का सामना करना पड़ता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                            मामले को गंभीरता से लेते हुए रेलवे बोर्ड ने निर्णय लिया है कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण स्टेशनों से अनारक्षित स्लीपर क्लास के लिए कुछ शर्तों के साथ टिकट जारी करेगा। जानकारी के अनुसार अनारक्षित टिकटधारी सीट या बर्थ के लिए दावा नही कर सकते है। सीट या बर्थ खाली रहने की स्थिति में आरक्षण शुल्क लेकर टिकट चेकिंग स्टाॅफ सीट देगा।

                       जानकारी के अनुसार स्लीपर क्लास टिकिट चिन्हित ट्रेनों और स्टेशनों के लिए जारी किए जाएंगे। इन टिकटो पर रेल प्रशासन से समय-समय पर जारी नियम या सर्कुलर प्रभावी होंगे। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से सुबह 06 बजे से शाम 06 बजे के बीच चलने वाली वाली गाडियों के लिए ही टिकट जारी किया जाएगा। रेल प्रशासन ने बताया कि यह सुविधा प्रायोगिक तौर छः महीने के लिए होगा। रेल यात्रियों एवं जोनल रेलवे उपभोक्ता सलाहकारों की मांग पर विचार विमर्श के बाद सुविधा को आगामी छः महीनो के लिए बढ़ाया जाएगा।

                         फिलहाल पेण्ड्रारोड स्टेशन में इस सुविधा का विस्तार किया जा रहा है। इसके अलावा रायगढ़, कोरबा, चांपा, बिलासपुर, अनूपपुर, शहडोल में भी यात्रियों को जल्द ही आरक्षित टिकट की सुविधा शर्तों के साथ मिलने लगेगी ।

किलाबन्दी चेकिन्ग

अकलतरा स्टेशन में रेल प्रशासन ने सघन टिकट चेकिंग अभियान चलाते हुए लाखों रूपए जुर्माना वसूल किया है। अधिकारियों की टीम ने 17 गाड़ियों में किलाबन्दी टिकट चेकिन्ग अभियान चलाया। अभियान दल में प्रमुख रूप से मंडल वाणिज्य प्रबंधक रश्मि गौतम,मनोज शाह के अलावा डिप्टी सीटीआई, वाणिज्य निरीक्षक, टीटीई और आरपीएफ स्टाफ शामिल हुआ।

                           अकलतरा स्टेशन में किलाबन्दी टिकट चैकिग अभियान में कुल 430 मामलों में एक लाख चौदह हजार से अधिक रूपए जुर्माना के रूप में रेल प्रशासन को हासिल हुआ है। बिना टिकट यात्रा के 116 मामलों में पचास हजार से अधिक रूपए वसूल किये गए। अनियमित टिकट के 103, बिना बुक किये गये लगेज के 206 मामले गंदगी फैलाने के 5 मामले दर्ज किए गये हैं।
……………………………

close