रतनपुर की पूजा का सीएम करेंगे सम्मान

IMG-20160728-WA0065बिलासपुर।पौराणिक नगरी रतनपुर की रहने वाली पूजा निषाद जिसने कि शैक्षणिक सत्र 2015—16 में कक्षा 12वीं की परीक्षा में छात्राओं में जिले में प्रथम स्थान अर्जित किया है उनको 31 जुलाई को प्रदेश के ​मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के द्वारा सम्मानित किया जावेंगा। आईबीसी 24 चैनल के द्वारा प्रतिभावान छात्राओं को प्रोत्साहन किये जाने की योजना स्वर्णशारदा स्कॉलरशिप के लिये बिलासपुर जिले के धार्मिक और पौराणिक नगरी रतनपुर की उस होनहार बालिका का चयन हुआ है जिसने इसके पहले कक्षा दसवीं में पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान अर्जित कर रतनपुर के साथ साथ बिलासपुर का मान भी पूरे प्रदेश में बढ़ाया है। रतनपुर के सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा कु. पूजा निषाद ने इस साल बिलासपुर जिले में हायरसेकेंडरी परीक्षा कक्षा 12 वीं में बालिका वर्ग में प्रथम स्थान अर्जित किया है। पूजा इसी स्कूल में केजी वन से लेकर 12 वीं तक की पूरी पढ़ाई किया और हमेशा से ही कक्षा में अव्वल आती रही है। पेशे से शिक्षक संजय निषाद और गृहणी मां ढालेश्वरी निषाद के पूजा के अलावा एक बेटा सोम भी है।

                     रोजाना पढ़ाई में करीब 13 घंटे देने वाली पूजा अपने साथ ही साथ अपने भाई सोम को भी पढ़ाती है इसके अलावा अपने घर में पालतू गायों को ख्याल रखने का काम भी करती है। बेहद शांत स्वभाव की पूजा को शतरंज, कबडडी और खोखो खेल सबसे ज्यादा पसंद है। पूजा इस साल प्रदेश के प्रावीण्य सूची में टॉप टेन में आने से 10 नंबर से चूक गयी जबकि इसके पहले साल 2014 में कक्षा दसवीं में उसने प्रदेश में तीसरा स्थान अर्जित किया है। पूजा मेडिकल लाईन में जाना और डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहती है और इसके लिये उसने तैयारियां भी शुरू कर दिया है। पूजा की इस सफलता पर इस साल उसको राज्य महिला आयोग के द्वारा ​लक्षिका अवार्ड से भी सम्मानित किया था। कक्षा दसवीं में गौरवान्वित करने पर सरस्वती शिशु मंदिर संस्थान के द्वारा पूजा की कक्षा 11वी और 12 वीं की पढ़ाई नि:शुल्क करायी गयी और छात्रवृ​त्ति के जरिये प्रोत्साहित भी किया गया।

                     अपनी सफलता का श्रेय पूजा अपने माता पिता और दादी के साथ ही अपने आचार्य श्री मुकेश श्रीवास्तव और श्यामसुंदर तिवारी सहित अन्य  आचार्य जी को देती है। उसकी सफलता से पूरे शहर मे हर्ष व्याप्त है और लोगों ने अपने आशीर्वाद और शुभकामनाओं से शहर की इस लाडली के उज्जवल भविष्य की कामनांए किये हैं। पूजा की इस सफलता का सम्मान आईबीसी 24 के द्वारा किया जा रहा है जहां होटल डब्ल्यूवीकैन्यान में प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा चैनल के चेयरमैन सुरेश गोयल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में आयोजित प्रदेश भर के प्रतिभावान छात्राओं के सम्मान में पूजा निषाद को भी पचास हजार रूपये और प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया जावेगा।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...