आंगनबाड़ी केन्द्रो मे सभी बच्चो का कराये आधार पंजीयन

Shri Mi
2 Min Read

2350_0रायपुर।मुख्य सचिव विवेक ढांड की अध्यक्षता में मंत्रालय  में विशिष्ट पहचान संख्या परियोजना ’आधार’ की राज्य स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक सम्पन्न हुई। मुख्य सचिव ने छत्तीसगढ़ में आधार पंजीयन एवं आधार जनरेशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश के 0 से 05 वर्ष तक के सभी बच्चों का आंगनबाड़ी केन्द्रों में आधार पंजीयन शत-प्रतिशत कराया जाए। मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में पांच वर्ष तक के सभी नये बच्चों के आधार पंजीयन के लिए वर्ष में दो बार शिविरों का आयोजन कराया जाए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि राज्य में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों में लगभग 82 प्रतिशत बच्चों का आधार पंजीयन किया जा चुका है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                  इसी तरह स्कूलों मे 06 वर्ष से 18 वर्ष के स्कूली बच्चों के आधार पंजीयन की समीक्षा करते हुए कहा कि स्कूलों में अध्ययनरत सभी बच्चों का आधार पंजीयन के साथ ही ऐसे बच्चे जो छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहे हों, उन सभी बच्चों के बैंक खातों में आधार सीडिंग का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाए। बैठक में बताया कि स्कूलों में अध्ययनरत 57 लाख 500 में से 48 लाख बच्चों का आधार एकत्रित किया जा चुका है।

                                 मुख्य सचिव ने शासकीय स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूल में भी प्राथमिकता के साथ बच्चों के आधार पंजीयन एवं बैंक खातों से सीडिंग का कार्य प्राथमिकता के साथ कराने के निर्देश भी दिए। मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खाताधारियों के बैंक खातों से आधार सीडिंग के कार्यों में तेजी लाने निर्देश भी दिए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close