अठारह गरीबों को मिली नई जिंदगी……

Chief Editor
4 Min Read

rotary_ganiyari बिलासपुर । रोटरी क्लब ऑफ ट्रांस अरपा की मदद से अठारह मरीजों के नई जिंदगी मिली है। जन स्वास्थ सहयोग अस्पताल गनियारी में बिना किसी फीस के इन मरीजों के हृदय के वाल्व बदले गए और आज बीमारी से मुक्त होकर काफी खुश हैं। इन मरीजों के चेहरों पर खुशी की झलक मंगलवार को उस समय भी दिखाई दी , जब गनियारी के जनसहयोग अस्पताल में ग्रामीण हृदय वाल्व प्रत्यारोपण परियोजना की समीक्षा के दौरान इन खुशकिस्मत लोगों ने अपने अनुभव  साझा किए। रोटरी क्लब और जनसहयोग अस्पताल की यह पहल काबिल-ए- तारीफ और अनुकरणीय कही जा सकती है। जिसके लिए अमेरिका के ओरलेण्डो रोटरी क्लब ने अट्ठाइस लाख की मदद की है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

रोटरी क्लब ऑफ ट्रांसअरपा के सदस्यों ने कोई  तीन साल गरीब  लोगों के ह्रदय का वाल्व बदलने की एक परियोजना  को लेकर पहल की थी। जिसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मदद भी मिली । औऱ सबसे अहम बात है कि  गनियारी में एक मिशन के रुप में चल रहे जनसहयोग अस्पताल ने इस काम में अपनी सक्रिय हिस्सेदारी निभाई। हृदय के वाल्व बदलने का प्रोसेस काफी महंगा है और यह उन गरीब परिवारों के बस की बात नहीं थी। जिन अठारह गरीबों को इस इलाज की जरूरत थी उनका वाल्व प्रत्यारोपण पिछले चार साल के दौरान मुफ्त में किया गया। और उन्हे अपने ही गाँव के आस – पास गनियारी में  नई जिंदगी मिल गई।

मंगलवार के दिन एक समारोह में ग्रामीण हृदय वाल्व प्रत्यारोपण प्रोजेक्ट की समीक्षा की गई। जिसमें इस प्रोजेक्ट की मदद से अपनी बीमारी पर जीत हासिल करने वाले गरीब परिवारों के साथ ही रोटेरियन और डाक्टर भी शामिल हुए। समीक्षा के दौरान रोटरी क्लब ट्रांस अरपा के चार्टर चेयरमेन – अपोलो अस्पताल के जाने-माने चिकित्सक डा. देवेन्द्र सिंह ने इस प्रोजेक्ट के बारे में बताया। उन्होने बताया कि इसकी परिकल्पना यू.एस.ए. के डा. सतीश गोयल ने की थी। इसका संयोजन रोटेरियन करुणा सबरवाल ,डा. वाई.एस. परीहार और डा. डी . सिंह ने किया। एनएचएमएमआई रायपुर के डा. निशांत चँदेल और उनकी टीम की मदद से सर्जरी की सेवाएं मिलीं। रोटेरियन डॉ. अमित वर्मा, डॉ. मनोज राय, रुपेश श्रीवास्तव, रुपिन खंडूजा, राकेश प्रजापति और राखी पांडेय ने  भी इसमें हिस्सेदारी निभाई ।अमेरिका के ओरलेण्डो रोटरी क्लब की ओर से मिली 28 लाख की मदद से 18 मरीजों के वाल्व प्रत्यारोपण की राह आसान हो गई।

कार्यक्रम के दौरान इस प्रोजेक्ट के जरिए अपने परिवार की खुशियों को बरकरार रखने वाले लोगों ने भी अपने अनुभव साझा किए । उनके चेहरों पर खुशी की झलक साफ देखी जा सकती थी। औऱ गरीब परिवारों को नई जिंदगी देने वाले इस प्रोजेक्ट में अपनी हिस्सेदारी निभाने वाले डाक्टर – रोटेरियन के चेहरों पर भी तसल्ली नजर आ रही थी। इस मौके पर रोटरी क्लब ट्रास अरपा को मौजूदा अध्यक्ष बसंत शर्मा और पूर्व अध्यक्ष संजय दुआ ने भी अपनी बात रखी। उन्होने भरोसा दिलाया कि यह प्रोजेक्ट आगे भी जारी रहेगा।जिससे जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिलता रहे।  कार्यक्रम को डॉ. रमन कटारिया ने  भी सम्बोधित किया। समीक्षा के दौरान रोटेरियन डॉ. अमित वर्मा, अमित सिंह टुटेजा, विकास केजरीवाल, मनोज उभरानी, पीयूष गुप्ता, तिलकराज कालरा और सतविन्दर सिंह अरोरा  भी मौजूद रहे।

close