उज्जवला योजना से महिलाओं को सीधा लाभ..अमर

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

pradhanmantri ujwala yojna ka subharambh (5)बिलासपुर-ग्रामीण महिलाओं को रसोई गैस उपलब्ध कराने गांव-गांव में गैस एजेंसी खोले जाएंगे। गैस मांग की पूर्ति के लिए नये प्लांट खोले जाएँगे। यह बातें निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अभियान के तहत् निःशुल्क गैस वितरण योजना योजना कार्यक्रम में कही। देवकीनंदन दीक्षित सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री अग्रवाल ने  500 महिला हितग्राहियों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिया।

                                     उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए अग्रवाल कहा कि प्रधानमंत्री का मानना है कि गरीबों के उत्थान और विकास से ही गांवों का विकास होगा। देश प्रगति की प्रगति होगी। प्रधानमंत्री जनधन योजना से ग्रामीणों का बैंक में खाता खोला गया । खाते में गैस की सब्सिडी सीधे जमा होगी। अटल ज्योति योजना, दुर्घटना बीमा योजना जैसी योजनाएं गरीबों को ही ध्यान में रखकर बनाई गयी हैं।

                     अग्रवाल ने कहा कि 45 साल पहले ’गरीबी हटाओ देश बचाओे’ का नारा दिया गया । कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए उन्होने कहा कि नारा लगाने से गरीबी नहीं जाती उसके लिए विजन के साथ काम करना होता है। छत्तीसगढ़ में 13 सालो में गरीबों के कल्याण के लिए कई अभिनव योजनाएं चल रही हैं। इन योजनाओं को कई राज्यों ने अपनाया है।

       अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं को धुआं से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। जंगलों का रकबा बढ़ेगा। वातावरण भी नियंत्रित रहेगा। भावी पीढ़ी के लिए जंगल और पर्यावरण सुरक्षित रहे, इसलिए प्रधानमंत्री ने उज्जवला योजना को प्रमुखता से लिया है। अमर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं गैस सुविधा से वंचित रही हैं। अब उज्जवला योजना से एलपीजी गैस कनेक्शन मिलेगा।

                             कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान ने की। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को योजना से सीधा लाभ मिलेगा। महिलाओं को लकड़ी और धुएं के झंझट से मुक्ति मिलेगी। पर्यावरण को भी इससे फायदा होगा। विशिष्ट अतिथि सांसद लखनलाल साहू ने कहा कि महिलाओं को इस योजना से बहुत लाभ मिलना है। संसदीय सचिव और तखतपुर विधायक राजूसिंह क्षत्री ने कहा कि देश के 24 करोड़ परिवारों में से 17 करोड़ परिवार एलपीजी गैस की सुविधा ले रहे थे। शेष परिवारों को उज्जवला योजना के तहत् सुविधा मिलेगी।

                संभागायुक्त निहारिका बारिक सिंह ने कहा कि योजना बिलकुल अलग है। महिलाओं को भोजन बनाने के लिए उपले जलाने पड़ते थे। धुएं से सांस की बीमारी की शिकाययत आम बात थी। इससे उन्हें छूटकारा मिलेगा।कलेक्टर अन्बलगन पी. ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिलाओं के वरदान से कम नहीं है। चूल्हा से खाना बनाने में उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पर्यावरण भी प्रदूषित होता है। अब सारी परेशानी दूर हो जाएगी।
                     कलेक्टर ने बताया कि योजना की शुरूआत में 200 रूपये लिये जा रहे हैं। 140 रूपये सब्सिडी हितग्राही के खाते में जाएगी। हितग्राही को केवल 60 रूपये ही खर्च करना होगा। उन्होंने गैस चूल्हे के सही उपयोग करने के लिए हितग्राहियों को जागरूक किया।
        कार्यक्रम में महिला हितग्राहियों को एलपीजी गैस कनेक्शन का कार्ड दिया गया। 32 एजेंसी संचालकों ने स्टाॅल लगाया । हितग्राहियों को रसोई गैस कार्ड का वितरण किया।
close