हिन्दीः सरल,सुगम और रोजगार की भाषा…रेड़्डी

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

press photo rajbhasha pakhvada 16बिलासपुर—-एसईसीएल में राजभाषा पखवाड़ा का गरिमामय महौल में मनाया गया। समारोह  अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक  बी.आर. रेड्डी की अध्यक्षता, निदेशक  वित्त ए.पी. पण्डा, निदेशक तकनीकी संचालन कुलदीप प्रसाद, निदेशक तकनीकी योजना/परियोजना  पी.के. सिन्हा के विशिष्ट आतिथ्य, महाप्रबंधक कार्मिक/प्रशासन संजीव कुमार, विभिन्न विभागाध्यक्षों, अधिकारियों-कर्मचारियों, श्रमसंघ प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                             कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक  बी.आर. रेड्डी ने कहा कि आज आत्म-अवलोकन का दिन है। हम पूरे वर्ष हिंदी में कितना कामकाज करते हैं ।बोलचाल में हिंदी को सभी ने अपना लिया है। लेकिन लिखित में, कार्यालयीन कार्यों में हिंदी के और अधिक प्रयोग की आवश्यकता है । जोर देते हुए कहा कि राजभाषा हिंदी के उन्नयन के लिए उच्च स्तर से जो निर्देश प्राप्त होते हैं उसका अक्षरशः पालन किया जाए। उन्होंने आगे कहा कि हिंदी सरल, सुगम, सुबोध, संपर्क और रोजगार की भाषा है। हमारी एकता और अखण्डता को प्रदर्शित करती है । हिंदी हमें एकसूत्र में पिरोने का कार्य करती है । उन्होंने कहा हिंदी जानदार भाषा है। इसके पास विशाल शब्दकोष है। रोजमर्रा के कार्यालयीन काम में इसका बेझिझक इस्तेमाल किया जाए।

                 इसके पहले  कार्यक्रम अध्यक्ष, विशिष्ट अतिथि और विभागाध्यक्षों ने माॅं सरस्वती के चित्र के समीप दीप-प्रज्जवलन और माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।कार्यक्रम का संचालन करते हुए उप प्रबंधक  सचिवीय/राजभाषा प्रभात कुमार कुमार ने राजभाषा पखवाड़ा के आयोजन के उद्धेश्य पर प्रकाश डाला।

                      इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह के संदेश का पठन प्रबंधक सचिवीय/राजभाषा अरूण श्रीवास्तव ने किया । केन्द्रीय कोयला, विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल के संदेश का पठन   सतीशचन्द्र सहायक प्रबंधक राजभाषा ने किया। सचिव भारत सरकार कोयला मंत्रालय अनिल स्वरूप के संदेश का पठन सविता निर्मलकर सहायक प्रबंधक राजभाषा  ने किया ।

                          इस अवसर पर खुली हिंदी स्लोगन प्रतियोगिता और हिंदी खुली आलेख प्रतियोगिता आयोजन किया गया। विजेताओं को अतिथियों ने सम्मामित किया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन प्रबंधक  कार्मिक /कल्याण संजीव कुमार झा ने किया ।

close