सिवरेज को चाहिए साढ़े चौदह करोड़….

ngnबिलासपुर— मेयर इन काउंसिल की बैठक में आज महत्वपूर्ण योजनाओं और प्रस्तावों पर गहन विचार विमर्श किया गया। इस दौरान एमआईसी टीम ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए निविदा बुलाने का निर्णय लिया है। बिना अनुमति निगम क्षेत्र में विज्ञापन करने वालों पर कार्रवाई करने का फैसला किया गया है। एमआईसी ने राज्य सरकार से सिवरेज के लिए साढ़े चौदह करोड़ रूपए मांगा है। प्रस्तावित एजेंडों को सामान्य सभी की बैठक में रखा जाएगा।

पांच अक्टूबर को होने वाली सामान्य सभा का एजेंडा एमआईसी ने तय कर लिया है। आज महापौर की अगुवाई में एमआईसी की बैठक हुई। बैठक में बिलासपुर के विकास और संवर्धन को लेकर गहन विचार विमर्श के बाद सामान्य सभा के लिए कई महत्वपूर्ण विषयों को शामिल किया गया।

निगम क्षेत्र में पिछले तीन चार साल से एकत्र कचरों को ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन नियम के तहत निस्तारीकरण के बाद उपयोगी सामाग्री और खाद बनाने टेन्डर बुलाने का फैसला एमआईसी ने किया है। नियम शर्तों के अनुसार व्यापार विहार समेत अन्य किसी भी जगह एकत्रित कचरों का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारीकरण किया जाएगा। एनजीओ, स्वसहायता समूह, ठेकेदार या कोई भी व्यक्ति टेऩ्डर भर सकता है।

निगम एमआईसी में फैसला लिया गया है कि निगम सीमा में बिना अनुमति विज्ञापन लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। विज्ञापन के लिए होर्डिंग लगाने से पूर्व निगम प्रशासन से फर्म या कंपनी को अनुमति लेना जरूरी कर दिया गया है। इसके लिए निर्धारित शुल्क कंपनी या फर्म को इसके निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

बैठक में निर्णय लिया गया है कि  सामाजिक, धार्मिक और शासकीय प्रयोजन के लिए विज्ञापन शुल्क में महापौर और आयुक्त की अनुशंसा पर रियायत दी जा सकती है।

                             एमआईसी में सिवरेज योजना पर भी चर्चा की गयी। टीम ने भूमिगत सीवरेज योजना में मिटटी के स्थान पर रेत भराई करने का निर्णय लिया है। निगम प्रशासन ने राज्य सरकार से अनुदान मद से साढ़े चौदह करोड़ रूपए की मांग की है।
                               एमआईसी ने हाल ही में सेवानिवृत्त उमाशंकर शर्मा को निगम सचिव पद पर संविदा नियुक्ति के लिए एक वर्ष के लिए किये जाने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजने का फैसला किया है।
                     मेयर इन काउंसिल की बैठक में निगम अध्यक्ष अशोक विधानी निगम आयुक्त सौमिल रंजन चौबे अपर आयुक्त राकेश जायसवाल और मेयर इन काउंसिल सदस्य रमेश जायसवाल, व्ही रामाराव, उमेश चंद्र कुमार, उदय मजुमदार, श्याम साहू, बंशी साहू, राजकुमार पमनानी, मधुबाला टंडन, ममता ताम्रकार, उषा मिश्रा,अंजनी कश्यप, समेत अधीक्षण अभियंता सुधीर गुप्ता, भागीरथ वर्मा, उपायुक्त मिथलेश अवस्थी, कार्यपालन अभियंता, पी.के. पंचायती, यूजिन तिर्की, अरुण शर्मा, मनोरंजन सरकार स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ओंकार शर्मा राजस्व अधिकारी पूणिमा श्रीवास्तव लेखा अधिकारी अविनाश बापते समाज कल्याण अधिकारी रेणुका पिंगले उपस्थित थें ।
loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...