राज्योत्सव बुकलेट में शहर की तीन आदर्श इमारतें

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

composit buildingबिलासपुर— बिलासपुर जिले की तीन महत्वपूर्ण इमारतों को राज्योत्वस बुकलेट में स्थान दिया जाएगा। शासन का मानना है कि तीनों इमारत बिलासपुर की विशेष पहचान है। लोक निर्माण विभाग ने फोटोग्राफी कर शासन को तीनों महत्वपूर्ण इमारतों की छायाचित्र को रायपुर मंंत्रालय भेज दिया है। पीडब्लूडी विभाग अपनी उपलब्धियों को लेकर खुश है। यह अलग बात है कि तीनों इमारतों में से एक इमारत में निर्माण के कुछ दिनों बाद जगह-जगह दरार दिखाई देने लगी है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                           जानकारी के अनुसार बिलासपुर के तीन प्रमुख इमारतों को राज्योत्सव बुकलेट में स्थान दिया जाएगा। लोक निर्माण मंत्रालय के अनुसार नई कम्पोजिट बिल्डिंग, कोनी स्थित नव निर्मित छात्रावास और बिल्हा स्थित अनुविभागीय कार्यालय बिलासपुर की पहचान हैं। पीडब्लूडी ने तीनों बिल्डिंग का फोटोग्राफ मंत्रालय को भेज दिया गया है। मालूम हो कि मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने बिल्हा अनुविभागीय कार्यालय और नई कंपोजिट बिल्डिंग लोकार्पण किया था।

                   अपने निर्माण को बुकलेट में स्थान मिलने से बिलासपुर पीडब्लूडी विभाग खासा उत्साहित है। पीडब्लूडी के अनुसार नई कम्पोजिट बिल्डिंग और बिल्हा अनुविभागीय कार्यालय का लुक बहुत अच्छा है।

                              मालूम हो कि नई कम्पोजिट बिल्डिंग को भूंकपरोधी बताया जाता है। वावजूद इसके निर्माण के महज कुछ महीनों बाद दिल्ली और उत्तराखण्ड में आए भूकंप के झटके से नई कम्पोजिट बिल्डिंग के कमोबेश ज्यादातर कमरों में दरार आ गए हैं। बाद में मंत्री ने बताया कि भूकंप रोधी होने का यह अर्थ नहीं कि बिल्डिग को कुछ नहीं होगा। भूंकप के सामने बड़े बड़े दावे भी गलत हो जाते हैं। दरार से बिल्डिंग को कोई असर नहीं होने वाला है।

                              बिल्हा अनुविभागीय कार्यालय का उद्घाटन मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने किया है। निर्माण होने के केवल 20 दिन बाद ही राजेन्द्र तिवारी ने कार्यालय के सामने आत्मदाह कर लिया। तिवारी के आत्मदाह के बाद नाराज लोगों ने पत्थरबाजी कर बिल्डिंग के कांच और दरवाजों को तोड़ दिया था। कोनी स्थित आईटीआई छात्रावास का निर्माण भी करोंड़ों रूपए से किया गया है। छात्रावास बिल्डिंग को भी लोक निर्माण विभाग ने सुन्दर बताया है।

close