दंतेवाड़ा की बिटिया का राष्ट्रपति करेंगे सम्मान

Shri Mi
2 Min Read

IMG_20161019_171327_961दंतेवाड़ा।देश भर में दंतेवाड़ा का नाम रौशन करने वाली आस्था विद्या मंदिर जावंगा की छात्रा इंदु मानिकपुरी 7 नवंबर को राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी सम्मानित करेंगे।बता दें कि क्लास 7 की छात्रा इंदु ने सेप्टिक टैंक प्रेशर रिकार्ड स्केल का आइडिया दिया। जब वो पिछली बार गर्मियों की छुट्टियों में अपने गाँव गई थीं तो उसने देखा था कि गाँव के कुछ शौचालयों के सेप्टिक टैंक भर जाने के कारण चारों ओर प्रदूषण फैल रहा था। उसने विचार किया कि टैंक में कुछ आलू डाल दिए जाएं तो ये बैक्टीरिया पैदा करेंगे, इन बैक्टीरिया से सेप्टिक टैंक साफ रहेंगे। कुछ समय बाद जब ये बैक्टीरिया समाप्त हो जाएंगे और इनके विघटन से जो गैस निकलेगी, उसे सेप्टिक टैंक प्रेशर रिकार्ड स्केल से माप लिया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                               एक निश्चित स्तर तक प्रेशर पहुँचने के बाद उसे फिर से आलू डाल दिए जाएंगे ताकि बैक्टीरिया पुनः पैदा हो सकें। राष्ट्रपति भवन से दुर्लभ सम्मान प्राप्त करने वाली इंदु ने छोटी सी जीवन में ही कठिन संघर्ष किया है। इनके पिता मरईगुड़ा में थाना निर्माण कर रहे थे जहाँ नक्सलियों ने इनके पिता की हत्या कर दी। इंदु की माँ श्रीमती कल्याणी मानिकपुरी ने इंदु का पालनपोषण किया, 2006 से 2011 तक वो केरलापाल आंगनबाड़ी में काम करती रहीं।

                           फिर वे आस्था गुरुकुल में छात्रावास में काम करने लगीं। यहीं इंदु को भी एडमिशन मिला। उल्लेखनीय है कि इंदु ने अपने शिक्षक अमुजरी विश्वनाथ की प्रेरणा से गणित ओलंपियाड में भी हिस्सा लिया है तथा रंगीला बाल उत्सव में भी अच्छा प्रदर्शन किया। आज स्टार्टअप इंडिया के बूट कैंप में कलेक्टर ने इंदु को टेबलेट भी दिया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close