तीरंदाजी प्रतियोगिताः तीर चलने के साथ शुभारंभ

DSC_0122  बिलासपुर—- सातवीं अखिल भारतीय रेलवे तीरंदाजी प्रतियोगिता का आज भव्य शुभारंभ हुआ। नार्थ ईस्ट इंस्टीट्यूट फुटबाल मैदान में रंगारंग कार्यक्रम में मुख्यअतिथि अपर महाप्रबंधक वीरेन्द्र कुमार ने तीर चलाकर प्रतियोगिता का आगाज किया। इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बिलासपुर मण्ल रेल प्रबंधक बी.गोपीनाथ मलिया, विशिष्ट अतिथि अनिल कुमार, मुख्य यांत्रिक अभियंता विशेष रूप से उपस्थित थे।

कार्यक्रम के पहले रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया। वित सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी अल्का मेहरा, अपर मंडल रेल प्रबंधक एस.के.सोलंकी, जोनल खेल संघ महासचिव ले.डिग्गी, वरिय मंडल वाणिज्य प्रबंधक रश्मि गौतम, मंडल खेल संघ अध्यक्ष याकूब शेख समेत मुख्यालय और मंडल के अधिकारी,कर्मचारी,आम नागरिकों ने कार्यक्रम का आनंद लिया।

                       स्वागत भाषण में मंडल रेल प्रबंधक बी.गोपीनाथ मलिया ने उपस्थित मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी खिलाडियों को शुभकामनाएं दी। खिलाड़ियों का अभिनंदन करते हुए उन्होने कहा कि हर्ष की बात है कि अखिल भारतीय रेलवे महिला एवं पुरूष तीरंदाजी प्रतियोगिता 2016 का आयोजन का अवसर बिलासपुर को मिला। विशिष्ट अतिथि अनिल कुमार ने अपने भाषण में आयोजन से बिलासपुर के उभरते तीरंदाजों के लिए संजीवनी बताया।

मुख्य अतिथि वीरेन्द्र कुमार ने सातवीं अखिल भारतीय रेलवे तीरंदाजी प्रतियोगिता का मेजबानी मिलने पर प्रसन्नता जाहिर की। सभी प्रतिभागियों को बेहतर प्रदर्शन करने की शुभकामनाए दी। उन्होने कहा कि खेल खिलाडी भावना से खेलें। जूनियर खिलाडियों के लिए आदर्श बने।

प्रतियोगिता में नामचीन राष्ट्रीय खिलाड़ी01 (5)

प्रतियोगिता में भारतीय रेलवे के पूर्वी रेलवे कोलकाता, उत्तर सीमांत रेलवें मालेगांव, दक्षिण मध्य रेलवे सिकंदराबाद, डीजल मोटिव वर्क पटियाला, चितरंजन लोकोमोटिव वर्क चितरंजन, पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर, उत्तर रेलवे नई दिल्ली, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर, उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर, दक्षिण पूर्व रेलवे कोलकाता समेत 10 जोन- यूनिट के करीब  59 धनुर्धर भाग ले रहे हैं। जानकारी के अनुसार इनमें से चार धनुर्धर ओलंपियन और इतने ही अर्जून अवार्डी हैं।

प्रतियोगिता के पहले दिन 50 मीटर रेंकिंग राउंड के पुरूष वर्ग और महिला वर्ग के कम्पाउंड राउंड स्पर्धा का आयोजन किया गया। महिला वर्ग में पूर्वी रेलवे से दो , डीजल मोटिव वर्क से एक , दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर से चार और  दक्षिण पूर्व रेलवे कोलकाता से एक टीम ने हिस्सा लिया। पुरूष वर्ग में उत्तर सीमांत रेलवें मालेगांव से एक , दक्षिण मध्य रेलवे सिकंदराबाद से चार , चितरंजन लोकोमोटिव वर्क चितरंजन से एक , दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर से दो और उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर से दो टीमों ने भाग लिया।

तीन दिन चलेगी प्रतियोगिता

प्रतियोगिता के दूसरे दिन 26 अक्टूबर को सुबह 70 मीटर रिकर्व रेंकिंग राउंड पुरूष एवं महिला वर्ग के व्यक्तिगत स्पर्धा खेले जाएंगे। दोपहर पुरूष और महिला वर्ग के युगल स्पर्धा के 1-4 और  ब्रोंज मेडल के मैच खेले जाएंगे।

प्रतियोगिता के अंतिम दिन 27 अक्टूबर को सुबह की पाली में रिकर्व राउंड के पुरूष एवं महिला वर्ग के व्यक्तिगत स्पर्धा के 1-4 एवं ब्रोंज मेडल के मैच खेले जाएंगे। दोपहर को मिक्स स्पर्धा के सेमी-फायनल एवं ब्रोंज मेडल के मैच खेले जाएंगे। दोपहर 2 के बाद कम्पाउंड स्पर्धा के गोल्ड मेडल के मैच खेले जाएंगे। दोपहर दो बजकर पन्द्रह मिनट से तीन बजे के बीच पुरूष एवं महिला वर्ग के युगल स्पर्धा के गोल्ड मेडल फायनल के मैच खेले जाएंगे। दोपहर तीन से चार बजे के बीच पुरूष एवं महिला वर्ग के रिकर्व व्यक्तिगत स्पर्धा के गोल्ड मेडल फायनल के मैच खेले जाएंगे। चार से साढ़े चार बज के बीच रिकर्व मिक्स टीमों के गोल्ड मेडल फायनल के मैच खेले जाएंगे। शाम 6.30 से पुरस्कार वितरण और समापन समारोह का कार्यक्रम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *