केंद्र और राज्य सरकार ने बढ़ाया महिलाओं का सम्मान-धरम

Shri Mi
2 Min Read

ujwalla yojna ke antargat gaish vitran samaroh (6)बिलासपुर।शनिवार को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक चकरभाठा में आयोजित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत घरेलु गैस कनेक्शन वितरण समारोह में शामिल हुए।कौशिक ने कहा किकेंद्र और राज्य सरकार ने प्रदेश की महिलाओं का सम्मान बढ़ाया है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरण हो या स्वच्छता अभियान के तहत् गांवों में खुले में शौच मुक्त करने शौचालयों का निर्माण, इस तरह विभिन्न योजनाओं के द्वारा उन्होंने गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाली महिलाओं को कई सौगाते दी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सांसद लखनलाल साहू ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस मौके पर छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के अध्यक्ष भूपेन्द्र सवन्नी, एसडीएम एस.पी.वैद्य सहित गणमान्य लोग मौजूद थे। 

Join Our WhatsApp Group Join Now

                         कौशिक ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन ने कन्या शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरस्वती सायकल योजना प्रारंभ की है। जिसके परिणाम स्वरूप स्कूलों में कन्या शिक्षा का प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल उन्नयन योजना के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं को मुद्रा योजना के तहत् ऋण उपलब्ध कराकर स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

                           इसी तरह प्रदेश के लोगों के निःशुल्क स्वास्थ्य के लिए उपलब्ध कराया जा रहा स्मार्ट कार्ड में अब एक वर्ष में 50 हजार तक ईलाज कराने की सुविधा प्रदान की है। इससे यहां के नागरिक किसी भी निजी अस्पताल में जाकर अपना ईलाज करा सकते हैं। शासकीय अस्पतालों में निःशुल्क दवाएं प्रदान कर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही है।

                         कौशिक ने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत् गांव में शौचालयों का निर्माण के साथ गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को आवास सुविधा भी प्रदान करने जा रही है। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा बिल्हा विकासखण्ड के 12 ग्राम पंचायतों की महिलाओं को निःशुल्क गैस प्रदान किया गया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close