तरक्की के नाम रमन की पीठ थपथपा गए मोदी……

Chief Editor
5 Min Read

front_imageरायपुर ।        प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को  नया रायपुर में पांच दिवसीय छत्तीसगढ़ राज्योत्सव का शुभारंभ करते हुए कहा-काम चाहे कितना भी कठिन हो, लेकिन गरीबी से मुक्ति में ही देश की भलाई है। इसलिए हमारा पूरा जोर गरीबों के कल्याण पर है, किसानों की बेहतरी के लिए है, नौजवानों के कौशल विकास पर है, किसानों को नई फसल बीमा योजना का लाभ दिलाकर उन्हें प्राकृतिक विपदा से होने वाले नुकसान से बचाने का है। श्री मोदी ने कहा-गरीब कल्याण वर्ष में साल भर सरकार, समाज और स्वैच्छिक संगठन मिलकर काम करेंगे।
उन्होंने कहा-पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी को हम सबने गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। गरीबी से मुक्ति के लिए केन्द्र और राज्य, पंचायत और पालिका हम सब मिलकर काम करेंगे और गरीबी से आजादी के लिए पूरी ताकत से कंधे से कंधा मिलाकर लड़ेंगे। श्री मोदी ने कहा- गरीबों को सामर्थ्यवान बनाकर, हुनरमंद बनाकर ही गरीबी से मुक्ति का मार्ग मिल सकता है। गरीब अगर सामर्थ्यवान बन गया तो न केवल अपनी गरीबी, बल्कि अड़ोस-पड़ोस के दो परिवारों की गरीबी को भी दूर कर सकता है। युवाओं को हुनरमंद बना दिया जाए तो हमारे नौजवान अपने पैरों पर खड़े होने की ताकत रखते हैं। जनसभा में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से प्रधानमंत्री का स्वागत किया।
प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए सौर सुजला योजना का शुभारंभ करते हुए प्रतीक स्वरूप कुछ किसानों को सौर ऊर्जा पर आधारित सिंचाई पम्प और उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों की पांच महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए। श्री मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत खुले में शौचमुक्त घोषित मुंगेली और धमतरी जिलों को तथा राज्य के विभिन्न जिलों के 15 विकासखण्डों को भी इस अवसर पर विशेष रूप से सम्मानित किया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

प्रधानमंत्री ने की रमन की जमकर तारीफ

श्री मोदी ने अपने उदबोधन में छत्तीसगढ़ राज्य की तरक्की और खुशहाली के लिए हो रहे कार्यों का विशेष रूप से जिक्र किया और इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और उनकी सरकार को बधाई दी। श्री मोदी ने कहा-कौन सोच सकता था, कि सोलह साल पहले जिस छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण हुआ, वह नक्सल प्रभावित होने के बावजूद विकास की राह पर देश के अन्य राज्यों को टक्कर देगा। डॉ. रमन सिंह तेरह साल से राज्य की सेवा कर रहे हैं। विकास हम सबका मंत्र है। देश की हर समस्या का समाधान विकास के मार्ग से ही हो सकता है।

stage_file
नया रायपुर में रखी जा रही इक्कीसवीं सदी की बुनियाद: प्रधानमंत्री
श्री मोदी ने नया रायपुर में हो रहे विकास कार्यों की चर्चा करते मुख्यमंत्री की जमकर तारीफ की। श्री मोदी ने कहा-नया रायपुर में 21वीं सदी की बुनियाद रखी जा रही है। डॉ. रमन सिंह और उनकी टीम के द्वारा यहां जो भी विकास के कार्य किए जा रहे हैं, उसका सकारात्मक प्रभाव पूरी शताब्दी पर पड़ेगा। प्रधानमंत्री ने नया रायपुर में संचालित और निर्माणाधीन विकास प्रकल्पों की तारीफ करते हुए कहा-हर जगह यहां पर मन को प्रभावित करने वाली योजनाएं हैं। आज से 50 साल बाद अगर कोई व्यक्ति छत्तीसगढ़ आएगा और नया रायपुर आएगा, तो उसे लगेगा कि हिन्दूस्तान का एक छोटा सा राज्य भी क्या कमाल कर सकता है।

 नरेन्द्र मोदी में ग्लोबल लीडर बनने की भरपूर क्षमता: डॉ. रमन सिंह
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्योत्सव के शुभारंभ समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि सिर्फ ढाई साल की अवधि में श्री मोदी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक ऐसे नायक के रूप में उभरे हैं, जिनमें विश्व नेता (ग्लोबल लीडर) बनने की भरपूर क्षमता है। छत्तीसगढ़ को श्री मोदी का आशीर्वाद लगातार मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा-श्री मोदी ने विदेशों में भारत की पहचान बनाई है। डॉ. सिंह ने आतंकवाद के खात्मे के लिए श्री मोदी के नेतृत्व में हाल ही में हुए सर्जिकल स्ट्राईक का उल्लेख किया।
डॉ. सिंह ने कहा-श्री मोदी के मार्गदर्शन में देश में नक्सलवाद और आतंकवाद समाप्त होगा और भारत विकास की ऊंचाईयों तक पहुंचेगा। डॉ. सिंह ने कहा-प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत ने सिर्फ ढाई साल में विकास की एक लम्बी छलांग लगाई है।

close