तीसरे दिन भी एटीएम ने दिया धोखा…बैंकों में उमड़ी भीड़

BHASKAR MISHRA

IMG-20161112-WA0165बिलासपुर—तीसरे दिन भी बैंकों के सामने नोट जमा करने वालों की जबरदस्त भीड़ नजर आयी। बैंकों में करोडों रूपए जमा हुए। बैंको के सामने लोग आड़ी तिरछी लाइन में अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। बीच बीच हल्ला और हंगामा भी हुआ। लेकिन पुलिस ने हालात को नियंत्रित किया। लेकिन आज भी एटीएम ने तीन बजे के बाद नोट देना बंद कर दिया। लोग अपनी किस्मत और व्यवस्था को कोसते हुए इधर उधर भटकते रहे। कुछ लोगों को तो खाली हाथ घर वापस जाना पड़ा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                               आज भी एटीएम ने लोगों को धोखा दिया। दोपहर बाद एटीएम ने नोट उगलना बंद कर दिया। लम्बी लाइन लगाने के बाद नोट नहीं मिलने से लोगों में जमकर नाराजगी दिखी। कल तक जो लोग मोदी के आर्थिक स्ट्राइक को अच्छा बता रहे थे उन्ही लोगों ने कहा कि इससे अच्छा तो 8 नवम्बर से पहले का दिन था। कम से कम हमे अपनी मेहनत की राशि को आसानी मिल जाती थी।

                                          आज बैंको के सामने और एटीएम के दरवाजे पर बेरोजगारों की तरह लम्बी लाइन दिखाई दी। लोगों ने हाथ में एटीएम कार्ड लेकर चार पांच घंटे तक अपनी बारी का इंतजार किया। ज्यादातर जगह ऐसा ही हुआ कि दरवाजे के सामने पहुंचने के बाद मालूम हुआ कि एटीएम में रकम नहीं है। लोगों भारी निराश हुए।

क्षमता में आयी कमी

                लगभग सभी बैंको के अधिकारियों ने बताया कि एटीएम में अधिकतम सौ रूपए के चार लाख नोट ही डाल सकते हैं। चूंकि नए नोट की साइज पुराने नोट से अलग है। इसलिए एटीएम में नए नोटों को नहीं डाला जा रहा है। जब तक मशीन अपडेट नहीं हो जाती है। तब तक सौ के ही नोट डाले जाएंगे। यह सच है कि एक बार में अधिकतम दो हजार ही नोट निकाला जा सकता है। लेकिन प्रत्येक दिन चार लाख से अधिक नोट एटीएम से निकाला जा रहा है। नोट डालने में भारी सावधानी का ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए दिन में एक या दो बार ही नोट डाले जा रहे हैं। IMG-20161112-WA0164

दो हजार से अधिक नहीं

                                       मंगला स्थित एचडीएफसी बैंक मैनेजर देबाशिष मिश्रा ने बताया कि निर्देश के अनुसार ग्राहक तीस नवम्बर तक केवल एक बार ही दो हजार रूपए ले सकता है।चाहे वह आज निकाले या तीस नवम्बर को निकाले। लेकिन इन दिनों में वह केवल एक ही बार दो हजार रूपए निकाल सकता है।

अन्दर और बाहर भीड़ ही भीड़

              पोस्टआफिस,स्टेट बैंक,एचडीएफसी बैंक,केनरा बैंक,जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक सभी जगह अन्दर और बाहर केवल और केवल भीड़ ही नजर आयी। बैंक कर्मचारियों को भीड़ को मैनेज करने में काफी परेशानी हुई। एक बैंक अधिकारी ने बताया कि यह मुसीबत अभी कुछ दिन और चलेगी। देखना है कि यह कब तक चलेगी।

अब शेड्यूल के अनुसार खुलेगा बैंक

                           एक बैंक अधिकारी ने बताया कि प्रशासन ने पहले और दूसरे दिन बैंक को समय से पहले खोलने और निर्धारित समय के बाद बैंक बंद करने को कहा था। इसलिए पहले दो दिन बैंक ने सुविधानुसार चार पांच घंटे अतिरिक्त समय तक बैंक को खोला। निर्देश के अनुसार छुट्टियों के दिन नियमित समय के अनुसार बैंक खोलने का आदेश है। इसलिए शनिवार और रविवार को बैंक तो खुलेगा लेकिन पूर्व निर्धारित समय के अनुसार। यदि अलग से कोई आदेश मिला तो बैंक बंद और खोलने के समय में परिवर्तन किया जाएगा।

————————

                       पोस्ट आफिस

कि लोग कालाधन  वही लोग आज केन्द्रीय सहकारी बैंक…कुल जमा—20 करोड़

स्टेट बैंक कुल जमा—

एचडीएफसी कुल जमा—

पोस्टआफिस कुल जमा—

नगर निगम.. लोकअदालत–जलकर .6 लाख.88 हजार…नार्मल निगम…एक लाख तीन हजार

तीस लाख रूपए….निगम के लोक अदालत से

विनोद शर्मा…निगम… 70241 05604–सम्पति—

नगर निगम सम्पति कर—कार्यालय 11..36 हजार

लोक अदालत 4 लाख 61 हजार

जल पानी….लोकअदालत 6,88

कार्यालय..नार्मल…सम्पदा…टैक्स

जलकर 2.84

तीस लाख 26 हजार

close