ग्रामीणों के साथ जमी चन्द्राकर की चौपाल

IMG-20161124-WA0010कुरूद–.गांव जोहार‘ कार्यक्रम के तहत सिंधौरीकला, सिंधौरीखुर्द और सेलदीप गांव में पंचायत, ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर ने चौपाल लगया। ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होने कहा कि स्वच्छता से समाज को ना केवल नई दिशा मिलेगी। बल्कि क्षेत्र का चहुंमुखी विकास भी होगा। चन्द्राकर ने बताया कि सरकार का अगला कदम समग्र एवं समावेशी विकास की ओर है। योजना से गांवों की तस्वीर और तकदीर जरूर बदलेगी।

             प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चंद्राकर गांव जोहार कार्यक्रम में ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए। सिंधौरीकला, सिंधौरीखुर्द और सेलदीप में चौपाल लगाकर ग्रामीणों को सफाई का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों को कुपोषण से बाहर निकालने का सबसे ज्यादा प्रयास माता-पिता को ही करना है। मंत्री ने कहा कि क्षेत्र की जनता की मांगों से अनभिज्ञ नहीं हैं। अधिकांश कार्य कराए जा चुके हैं। जरूरी मांगों को लेकर कार्ययोजना तैयार किया जा रहा। दो सालों में सभी कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा।

                    चन्द्राकर ने ग्रामीणों से बताया कि एक साल के भीतर प्रधामंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ उठाएं। शत-प्रतिशत बीमा से सभी का भविष्य सुरक्षित होगा।  बीपीएल परिवार की  महिलाओं को बिहान योजना के तहत महिला स्वसहायता समूह से जोड़ा जाएगा। केबिनेट मंत्री ने कहा कि बच्चों को कुपोषण से छुटकारा पाने के लिए स्वच्छता, पौधरोपण अभियान पर विशेष ध्यान देना होगा।

                              सिंधौरीखुर्द,सेलदीप के लोगों ने पंचायत मंत्री चंद्राकर का स्वागत पौधा भेंट कर किया। इस मौके पर चन्द्राकर ने  स्वास्थ्य, बिजली, महिला एवं बाल विकास, उद्यानिकी, स्कूल शिक्षा, राजस्व, पंचायत समेत विभिन्न विभागों के ब्लाॅक स्तर के अधिकारियों से योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देने को कहा। महिला समूह निर्माण, शत-प्रतिशत स्वच्छता अपनाने, कुपोषण दूर करने, कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बनने और बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने को कहा। मंत्री ने स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए ग्रीन आर्मी के सदस्यों का श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।

                 सेलदीप में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री चन्द्राकर ने कहा कि विकास के लिए शासन-प्रशासन का बाट जोहना ठीक नहीं। ग्रामीण लोग क्षेत्र के विकास के लिए खुद सामने आए। पंंचायत मंत्री के आह्वान पर ग्रामीणों ने अपने खर्च पर एल.ई.डी. बल्ब लगाने का एलान किया। पंचायत मंत्री ने कहा कि एकता में ही बल है। सबकों मिल जुलकर विकास की धारा को आगे बढ़ाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *