सफ़र,अस्पताल और पम्पो में 15 दिसंबर तक चलेंगे पुराने नोट

Shri Mi
3 Min Read

नईदिल्ली। नोटंबदी के बाद लोगों की परेशानी देखते हुए सरकार ने आम लोगों और व्यापारियों को बड़ी राहत दी है. अब 1 दिसंबर तक देशभर में सभी टोल नाकों पर टैक्स नहीं वसूला जाएगा, यानी टोल नाकों पर 1 दिसंबर को वाहनों की आवाजाही बिल्कुल मुफ्त होगी। इससे पहले सरकार ने 24 नवंबर तक टोल टैक्स नहीं लगने का ऐलान किया था, जो मियाद गुरुवार रात को खत्म हो रही थी. लेकिन हालात को देखते हुए सरकार ने इसे फिर से बढ़ाने का ऐलान किया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                            वहीं बैंकों के साथ बैंक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार ई-बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि सरकार का डिजिटल मनी पर फोकस है और इसी पर सरकार काम कर रही है. जेटली की मानें तो नोटबंदी से डिजिलट वैलेट से लेन-देन बढ़ेगा, क्योंकि देश में करीब 80 करोड़ कार्ड फिलहाल इस्तेमाल में हैं।

                          नोटबंदी के बाद लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने 500 और 1000 के पुराने नोट दिसंबर तक लेन-देन में इस्तेमाल के लिए अवधि बढ़ा दी है. अब सभी अस्पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर 500 और 1000 के पुराने नोट 15 दिसंबर तक लिए जाएंगे. दरअसल नोटबंदी के बाद 500-1000 के पुराने नोटों को चलाने की मियाद गुरुवार को खत्म हो रही है।

                         उधर, रिजर्व बैंक ने शादी-विवाहों वाले परिवार को थोड़ी राहत देते हुए अपने खाते से 2.5 लाख रुपये निकालने के लिए शर्तों में कुछ छूट दी. इसके तहत केवल 10,000 रुपये से अधिक भुगतान के लिए ही घोषणा पत्र देना होगा. साथ ही आरबीआई ने बैंकों से किसानों को देने के लिए ग्रामीण सहकारी बैंकों को पर्याप्त पैसे की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा. इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि किसानों के मौजूदा रबी मौसम में बीज, उर्वरक और अन्य कच्चे माल की खरीदारी के लिये पर्याप्त वैध नोटी हो।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close