जिले को कैशलेस बनाने कलेक्टर की पहल

Shri Mi
3 Min Read

dayanandरायपुर।नगरीय निकायों की दुकानों में लोगो को डिजिटल भुगतान की सुविधा मुहैया कराये जाने के संबंध में कलेक्टर पी. दयानंद ने जिले के सभी अधिकारियों की बैठक लेकर जिले को कैश लेस बनाने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही करने निर्देश दिए।कलेक्टर ने नगरीय निकाय क्षेत्र कोरबा, दीपका, पाली, कटघोरा, छुरी के दुकानों में पाईंट आफ सेल (पॅास) मशीन/स्वेप मशीन के माध्यम से कैश लेस ट्रंाजेक्शन को बढ़ावा देने सभी व्यापारियों का सहयोग लेने के निर्देश दिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                 कलेक्टर सभाकक्ष में हुई बैठक में कलेक्टर पी. दयानंद ने निगम आयुक्त अजय अग्रवाल, एसडीएम देवेंद्र पटेल, सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक अग्रवाल, खाद्य अधिकारी एच.मसीह, श्रम अधिकारी एस.पी.सरोदे, लीड बैंक मैनेजर सुरेंद्र शाह सहित मुख्य चिकित्सा अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, परिवहन अधिकारी, आबकारी अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी आदि को निर्देशित किया कि वे अपने विभाग से संबंधित संस्थानों, प्रतिष्ठानों में लेन-देन हेतु स्वाइप मशीन को बढ़ावा देवें। कलेक्टर ने जिले में गुमास्ताधारी समस्त व्यवसायियों एवं पान दुकान, चाय एव जलपान दुकान सहित अन्य सभी छोटे-बड़े व्यवसायी, स्कूलों में फीस भुगतान, परिवहन संबंधी चालान, चिकित्सा संबंधी भुगतान, निकायों में कर भुगतान, शासकीय उचित मूल्य की दुकानों मे भुगतान हेतु अनिवार्य रूप से पॅास (स्वेप) मशीन लगाने के निर्देश दिए।

                   कलेक्टर ने जिले में कैश लेस लेन-देन को बढ़ावा देने तथा इसकी उपयोगिता को बताने लोगों को जागरूक करने डोर टू डोर संपर्क के निर्देश भी दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले के सभी व्यवसायियों, चेम्बर आफ कामर्स से पॉस मशीन लगाने अपील की है।

                    पी. दयानंद ने अधिकारियों को ग्रुप बनाकर इस संबंध में निरीक्षण करने आवश्यकतानुसार खाद्य निरीक्षकों, तहसीलदारों, पटवारियों सहित अन्य मैदानी अमलों का सहयोग लेने के निर्देश दिए हैं साथ ही निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश भी दिए हैं। कलेक्टर ने बैंक के अधिकारियों को पॅास मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए हैं। पॅास मशीन हेतु व्यवसायी अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं। इसका मासिक किराया एवं इंस्टालेशन निःशुल्क रखा गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close