ब्लॉक लेवल तक होगी कैशलेस की ट्रेनिंग-डॉ रमन

IMG_20161206_170908_123रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार को अमेरिका से आने के बाद मंत्रालय में बैंक के अधिकारियों की बैठक लेकर कैशलेश ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने संभाग, जिला एवं विकासखंड स्तर पर व्यापक प्रशिक्षण दिया जाएगा। राज्य शासन से कैशलेश लेन-देन के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। इसके लिये मास्टर ट्रेनर्स भी तैयार किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों, शिक्षकों एवं पुलिस के जवानों को कैशलेश लेनेदेन का प्रशिक्षण राज्य शासन द्वारा बैंकों के सहयोग से कराया जाएगा।

                                              मुख्यमंत्री ने ग्रामीण इलाको में कैशलेश लेन-देन को बढ़ावा कॉमन सर्विस सेंटर को सक्रिय करने कहा।साथ ही मुख्यमंत्री ने कैशलेश लेन-देन का प्रशिक्षण देने पोस मशीन को आम जनता के बीच प्रदर्शित कर उसके इस्तेमाल की जानकारी देने कहा।

                                          मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र में केंद्रीय सहकारी बैंक एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक को रूपे कार्ड अधिक से अधिक संख्या में बांटने एवं पाइंट ऑफ सेल (पी.ओ.एस.) मशीन का इस्तेमाल प्रारंभ करने, इंटरनेट बैंकिंग और ई-कॉमर्स सेवा प्रारंभ करने कहा और बैंकों को यूनीफाईड पेमेंट इंटरफेस,यूपीआई ऐप के माध्यम से भुगतान का व्यापक प्रचार-प्रसार करने कहा।सीएम ने सभी अनुसूचित व्यापारिक बैंकों को इसके संबंध में ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से सूचना भेजने कहा। और साथ ही इसके लाभ के बारे में लोगों को जानकारी देने कहा है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...