छत्तीसगढ में जन आंदोलन बनेगा कैशलेस लेन-देन अभियान-रमन

Shri Mi
3 Min Read

IMG_20161209_213325_925रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शुक्रवार को नवीन विश्राम गृह में प्रदेश में कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिये आयोजित राज्य स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने मास्टर ट्रेनर्स को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ कैशलेस लेन-देन में देश का अग्रणी राज्य बनेगा। दिसंबर माह के अंत तक प्रदेश के 10 लाख लोगों को कैशलेस लेन-देन में प्रशिक्षित किया जाएगा। इस डिजिटल आर्मी के माध्यम से शहर से लेकर गांवों तक लोगों को कैशलेस लेन-देन के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कैशलेस लेन-देन के लिये लोगों को प्रशिक्षित करने युवाओं को जोड़ने कहा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                 मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ जनधन खाता प्रारंभ करने, नागरिकों के आधार कार्ड बनवाने और स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत गांवों को खुले में शौचमुक्त करने में आगे रहा है। देश में लागू हुए विमुद्रीकरण का छत्तीसगढ़ के लोगों ने स्वागत एवं समर्थन में जिस तरह का उत्साह एवं धैर्य का परिचय दिया है। इससे यह स्पष्ट है कि आने वाले समय में कैशलेस लेन-देन का अभियान छत्तीसगढ में जन आंदोलन बनेगा।

                                मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिये राज्य शासन द्वारा विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई है। संभाग से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक लोगों को डिजिटल भुगतान के लिये प्रशिक्षण देने की योजना है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में पचास लोगों को डिजिटल भुगतान के लिये प्रशिक्षित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के क्रेडिट धारक किसानों को रूपे कार्ड जारी किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में भुगतान के लिये आधार इनेबल्ड भुगतान प्रणाली एवं रूपे कार्ड को बढ़ावा दिया जाएगा।

                               डॉ रमन ने कहा कि देश में 1 लाख करोड़ रूपये के नगदी लेन-देन की प्रक्रिया में 2100 करोड़ रूपये हर साल व्यय होता है। इसका अप्रत्यक्ष भार जनता पर ही पड़ता है। डिजिटल पेमेंट से भुगतान की प्रक्रिया पारदर्शी एवं आसान होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में धान खरीदी एवं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में भुगतान की प्रक्रिया में सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल हो रहा है इससे लाखों लोग लाभान्वित भी हो रहे हैं। इस मौके पर छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी, चिप्स द्वारा मॉस्टर ट्रेनर्स के सहयोग के लिये हेल्पलाईन नंबर भी जारी किया गया।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close