ऊर्जा क्षेत्र में नए इनोवेशन की जरूरत..सत्येन्द्र कुमार

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

2(9)rail complaintबिलासपुर—- दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक सत्येन्द्र कुमार की उपस्थिति में उर्जा संरक्षण दिवस मनाया गया। इस मौके पर आयोजित संगोष्ठी को महाप्रबंधक ने संबोधित किया। कार्यक्रम में रेलवे जोन के प्रमुख विभागाध्यक्ष, शाखा अधिकारी और विद्युत विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे। माालूम हो कि हर साल 14 सितंबर को विश्व उर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है। जोन में 8 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच उर्जा संरक्षण सप्ताह का मनाया गया। सप्ताह ऊर्जा संरक्षण पर केन्द्रित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                         विश्व ऊर्जा संरक्षण दिवस पर जोन मुख्यालय में संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। संगोष्ठी में जोन महाप्रबंधक सत्येन्द्र कुमार ने उर्जा संरक्षण को लेकर अपने विचार रखे। उन्होने कहा ऊर्जा निरतंर चलने वाली प्रक्रिया है। देश में रेलवे उर्जा का प्रमुख उपभोक्ता है।  करीब 23 प्रतिशत उर्जा रेलवे में खर्च होती है। ऐसी स्थिति में जरूरी है कि हम उर्जा संरक्षण पर विशेष ध्यान दें। उर्जा संरक्षण के नए स्रोतों का पता लगाएं।

                                             सत्येन्द्र कुमार ने कहा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को इस साल उर्जा संरक्षण में राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय स्थान हासिल हुआ है। बिजली विभाग से कहा कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को उर्जा संरक्षण क्षेत्र में नया इनोवेशन करना होगा।  कुमार ने सोलर उर्जा के उपयोग पर ज्यादा से ज्यादा निर्भर रहने को कहा।

                    महाप्रबंधक ने उपस्थित लोगों को बताया कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अधिकांश क्षेत्र में सोलर रोशनी की अपार संभावनाएं हैं। इस दिशा में हमें काम करने की जरूरत है। इसका व्यापक इस्तेमाल होना चाहिए। इससे पारंपरिक उर्जा व्यय में कमी आएगी। निर्भरता भी कम होगी। कुमार ने एलईडी बल्ब ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने को कहा।

close