पांच गांवों को बनाएंगे कैशलेस ग्राम..कलेक्टर

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
collector dwara task force ki baithak (2)बिलासपुर—कलेक्टर ने मंथन सभागार में अधिकारियों को निर्देश दिया कि डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए जनसामान्य, व्यापारी, उद्योगपति, विद्यार्थी, अधिवक्ता, जनप्रतिनिधि, पत्रकारों और समाज के विभिन्न वर्गों को अधिक से अधिक प्रशिक्षण दिया जाये। विकासखण्ड स्तर पर एसडीएम जनपद के सीईओ, तहसीलदार, नगरीय निकायों के अधिकारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, सभी शासकीय विभाग, निगम मण्डल के कर्मचारियों को इसका प्रशिक्षण दिया जायेगा।
                  कलेक्टर ने बताया कि 19 से 22 दिसंबर तक व्यापक स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर कम से कम 5 प्रतिशत आबादी को डिजिटल ट्रांजेक्शन का प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को बताया कि अपने क्षेत्र के कम से कम पांच-पांच गावों को कैशलेस ग्राम बनायें। नगरीय क्षेत्रों के किसी भी हिस्से को 100 प्रतिशत कैशलेस क्षेत्र बनाने का लक्ष्य रखें।


Join Our WhatsApp Group Join Now
                        कलेक्टर ने तखतपुर के सकरी नगर पंचायत को शतप्रतिशत कैशलेस बनाने के लिए कार्यवाही करने को कहा । नगर पंचायतों में 100 प्रतिशत डिजिटल ट्रांजेक्शन प्रारंभ कर कैशलेस क्षेत्र बनाने एसडीएम, तहसीलदार, सीएमओ समन्वय कर कार्य करें। क्षेत्र के व्यापारियों की मीटिंग लें। जिन दुकानों में डिजिटल ट्रांजेक्शन की व्यवस्था है उसका जिक्र व्यापारी लोग बोर्ड में करें। अन्बलगन पी ने बताया कि  रेसीडेंसियल अपार्टमेंट, काॅलोनी, क्लीनिक, दवा व्यापारी, ब्यूटीपार्लर, कबाड़ी, मैकेनिक, दर्जी, चाय विक्रेता, कोचिंग, ट्यूशन क्लास को कैशलेस करने से पहले प्रशिक्षण दिया जायेगा। निर्माण एजेंसियों को भी कैशलेस मजदूरी भुगतान करने को कहा जाएगा।
close