बाबा घासीदास को कांग्रेसियों ने किया याद

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

Exif_JPEG_420बिलासपुर—जिला कांग्रेस कमेटी ने कांग्रेस कार्यालय में सतनाम धर्म प्रवर्तक संत गुरु घासीदास बाबा का अवतरण दिवस मनाया। उपस्थित कांग्रेस नेताओं ने नगर वासियों को बाबा गुरूघासीदास की जयंती पर लोगों को शुभकामनाएं दी। इस दौरान उपस्थित लोगों ने बाबा के विचारों और जीवन पर प्रकाश भी डाला।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                  उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए शहर अध्यक्ष नरेंद्र बोलर ने कहा कि बाबा गुरु घासीदास बाबा के उपदेश में समस्त मानव समाज का कल्याण छिपा है। उनके बताए मार्ग पर चलकर समाज और प्रदेश का भला कर सकते हैं। प्रदेश सचिव आशीष सिंह ने कहा कि बाबा ने मानव समाज को मानुख- मानुख एक समान …सत्य के मार्ग पर चलने का पाठ पढ़ाया। मानवता के 7 सिध्दांत दिए।  जरूरी है कि हम बाबा घासीदास के उपदेशों को आत्मसात कर समाज के बैर भाव को खत्म करें।

                        वरिष्ठ कांग्रेस नेता सैय्यद ज़फर अली ने कहा कि सतनामी समाज का उल्लेख मुग़ल शासक औरंगजेब के शासन काल में मिलता है। हरियाणा में सतनाम.. साध पंथ के थे। जो आत्मसम्मान और किसी के सामने न झुकने पर विश्वास करते थे। वहा से एक परिवार महानदी के किनारे गिरौधपुरी आया। उसी परिवार में छत्तीसगढ़ के महान संत सतनामी समाज के धर्म गुरु ने अपने विचारो सिध्दान्तो और उपदेशो को पंथी नृत्य गीत के माध्यम से जन जन तक पहुंचाया। समाज को जागरूक किया। सामाजिक आर्थिक असमानताओ को दूर कर समाज को प्रेम की माला में पिरोने का कार्य किया।

                      कांग्रेस नेता हरीश तिवारी ने बताया कि गुरु घासीदास बाबा के सात सिध्दांत सामाजिक असमानता को दूर करना, मांस भक्षण का त्याग,नशा,चोरी ना करना, अहिंसा, सतनाम पर विश्वास करना, व्यभिचार से बचना, है। बाबा के यह सात सिद्धानंत आज भी प्रासंगिक हैं। जसबीर गुम्बर,माधव औत्तलवार ब्लाक कांग्रेस नेता शशि देवांगन, ऋषि पाण्डेय , अनिल सिंह चौहान, डॉ तरु तिवारी, पार्षद शैलेन्द्र जायसवाल ने भी बाबा के जीवन पर प्रकाश डाला।

           कार्यक्रम में शेखर मुद्लियार,विनोद शर्मा, त्रिभुवन कश्यप, शिवा मिश्रा, चंद्रहास शर्मा, रामदुलारे रजक,गणेश रजक, सुभाष ठाकुर, पार्षद रमेश गुप्ता, सीमा पाण्डेय, मनोज शर्मा, उमेश मौर्य समेत कांग्रेसी नेता उपस्थित थे।

close