आनलाइन डिपोजिटः मशीनों में नहीं जमा हो रहे नए नोट

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

pti11_16_2016_000302a-1_1बिलासपुर— नोटबंदी के बाद एटीएम और बैंक में बेशक लाइन कुछ कम हुई है। लेकिन समस्या खत्म नहीं हो रही है। रिजर्व बैंक के रोज नए फरमान से बैंक कर्मचारी कन्फ्यूज और जनता परेशान है। पैसा निकालने से लेकर ट्रांसफर तक में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

               सरकार कैशलेस अभियान के सहारे नोट की कमी को दूर करने का दावा कर रही है। लेकिन नोट जमा करने जगह-जगह लगाए गए कियास्क बूथ में नया नोट नहीं जमा हो रहा है।बैंक अधिकारियों के अनुसार बूथ में लगाए गए आनलाइन डिपोजिट मशीन में पुराने नोट के अनुसार कमांड फीड किया गया है। इसलिए दो हजार और पांच सौ के नए नोट नहीं जमा हो रहे हैं। 31 दिसम्बर के बाद नया कमांड दिया जाएगा।

                             कैशलेस अभियान को जनप्रिय बनाने शासन स्तर पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। बैंक कर्मचारी आन लाइन खरीदी बिक्री और मनी ट्रांसफर के लिए घूम घूमकर पीओएस का वितरण कर रहे हैं। जबकि बैंक का आनलाइन सिस्टम फेल है। लाखों रूपए खर्च कर शहर में जगह जगह तैनात मशीनों में नए नोट जमा नहीं हो रहे हैं। कियोस्क बूथ दो हजार और पांच सौ के नए नोट लेने से इंकार कर दिया है। पुराने नोट अभी भी जमा करने को बूथ तैयार है।

                                   पुणे स्थित अपने भाई को चार हजार रूपए भेजने एक व्यक्ति एटीएम बूथ स्थित डिपोजिट मशीन में आनलाइन रूपए भेजने का प्रयास किया। घंटो मशक्कत के बाद भी डिपोजिट मशीन ने पांच सौ और हजार के नए नोट लेने से इंकार कर दिया। व्यक्ति ने बताया कि मैने कमोबेश शहर के सभी आनलाइन डिपोजिट मशीन से भाई के खाते में रूपया जमाक करने का प्रयास किया। लेकिन किसी भी बूथ में सफलता नहीं मिली है। परेशान व्यक्ति ने बताया कि उसको बैंक से डर लगने लगा है। कहीं यह ना पूछ लें की दो हजार और पांच सौ के नए नोट उसे कहां से मिले। इसलिए मैने कियोस्क पर पहुंचर आनलाइन पैसे भेजने का प्रयास किया। लेकिन रूपए जमा नहीं हुआ ।

नया नोट लेकिन पुराना कमांड

                               बैंक कर्मचारी ने बताया कि एटीएम बूथ में लगाए गए सभी डिपोजिट मशीनों में पुराना कमांड फीड है। इसलिए नए नोट जमा नहीं हो रहे हैं। पुराने पांच सौ और हजार के नोट जमा हो सकते हैं। लेकिन उसे भी बंद कर दिया गया है। बैंक अधिकारी ने बताया कि पांच और दो हजार के नए नोटों के लिए डिपोजिट मशीन में 31 दिसम्बर के बाद ही कमांड फीड़ किया जाएगा। अभी फिलहाल बैंक कर्मचारी नोटबंदी अभियान में व्यस्त हैं।

close