जूता पॉलिस के बाद कैशलेस भुगतान..

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

POS1बिलासपुर—रेलवे बोर्ड ने कैशलेस को बढ़ावा देने सभी जोन को परिपत्र जारी किया है। बोर्ड ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य वाणिज्य प्रबंधकों को पत्र लिखा है। पत्र के अनुसार रेलवे क्षेत्र में कैशलेस सिस्टम और डिजीटल पेंमेंट को बढ़ावा देने को कहा गया है। बोर्ड ने सभी वाणिज्य प्रबंधकों को निर्देश दिया है कि कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा पाम्प्लेट, पोस्टर समेत नुक्कड़ नाटकों का सहारा लिया जाए। रेलवे क्षेत्र के बैंकों को यात्रियों के बीच अधिक से अधिक एटीएम और डेबिट कार्ड उपलब्ध कराने को भी कहा गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                      दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार बिलासपुर, रायपुर और नागपुर स्टेशनों में कम्प्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउन्टर, अनारक्षित टिकट काउन्टर और पार्सल कार्यालयों में 240 पीओएस लगाने का फैसला किया गया है। इस दिशा में कार्य भी तेजी से चल रहा है। कई स्टेशनों में कैशलेस सिस्टम ने काम करना भी शुरू कर दिया है। रेल प्रशासन के अनुसार बिलासपुर मंडल में 113, रायपुर में 53 और नागपुर मंडल में 74  मशीनें जल्द ही काम करना शुरू कर देंगी।

                                       मंडल रेल अधिकारी ने बताया कि बिलासपुर स्टेशन स्थित रिजर्वेशन काउंटर में कैशलेस भुगतान से टिकट दिया जा रहा है। गोंदिया, भाटापारा, तिल्दा, रामटेक, आंमगांव, तिरोड़ा, कामटी और कन्हान स्टेशनों में 18 पीओएस मशीने लगायी गयी हैं।  दो एक दिन के भीतर सभी मशीनें काम करना शुरू कर देंगी।

                                    रेल प्रशासन के अनुसार टिकट काउन्टर और पार्सल समेत अन्य कार्यालयों में प्वाइंट ऑफ सेल मशीन लगने से यात्रियों को परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। बिना समय बरबाद किए क्रेडिट और डेबिट कार्ड से आसानी से टिकट मिलेंगे। रेलवे क्षेत्र के सभी संस्थानों को कैशलेस माध्यमों से भुगतान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। बिलासपुर स्टेशन स्थित बुकस्टाल, जूस काउन्टर में कैशलेस से खरीद फरोख्त हो रही है। रायपुर स्टेशन में कैशलेस भुगतान से जूता पालिश किया जा रहा है।

close