डिजिटल भुगतान करने पर रेल मंत्रालय का पैकेज

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

R_CT_RPR_54_12_RAILWAY_VIS_VISHAL_DNGबिलासपुर—रेल मंत्रालय ने कैशलेस को बढ़ावा देने पैकेज का एलान किया है। 1 जनवरी से कैशलेस टिकटिंग करने वालों को किराये में छूट दी जाएगी। रेल प्रशासन ने आरक्षित और अनारक्षित यात्री टिकटों के लिए सभी सुविधा केन्द्रों को पीओएस मशीनें लगाने को कहा है। सभी बैंकों के डेबिट और क्रेडिट कार्डों से यात्रा शुल्क लेने का भी निर्देश दिया है। केन्द्रों को अन्य मोड जैसे यूपीआई, यूएसएसडी, ई-वॉलेट, आधार से भुगतान स्वीकार करने को कहा गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                       रेल मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि डिजिटल भुगतान करने वालों को सीजन टिकटों के मूल किराये में 0.5 फीसदी डिस्काउंट दिया जाएगा।  रियायत देने के बाद मूल किराया में अन्य प्रभार एमयूटीपी सरचार्ज, मेला सरचार्ज, सेवा लागू होगा।

सक्ती और खससियों में यूटीएस सुविधा

खरसिया और सक्ती रेलवे स्टेशन से कुछ बड़ी गाड़ियों के लिए अनारक्षित स्लीपर टिकट दिए जाने का फैसला रेल प्रशासन ने लिया है।  टिकट यूटीएस काउंटर से दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार व्यवस्था प्रायोगिक तौर पर किया गया है। योजना के तहत 200 किलोमीटर तक की यात्रा करने वालों को सुबह 6 से शाम 6 बजे तक यूटीएस काउंटरों से टिकट मिलेगा। टिकट लेने के बाद यात्री स्लीपर क्लास में यात्रा कर सकते हैं।

                        रेल प्रशासन ने बताया कि सीट या बर्थ खाली होने पर ही निर्धारित के बाद टीटी सीट देगा। यूटीएस सुविधा सक्ती से गुरजने वाली केवल 9 गाडियों के लिए ही यूटीएस दिया जाेगा। इनमें अप और डाउन दिशा की और जाने वाली विशाखापटनम-अमृतसर हीराकुंड एक्सप्रेस,पूरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस, मुम्बई-हावडा मेल,राजेंद्रनगर-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस, टाटानगर-ईतवारी पैसेंजर को शामिल है।

                                           रेल जनसम्पर्क से मिली जानकारी के अनुसार यूटीएस की सुविधा खरसिया से गुजरने वाली दोनों ओर की 11 गाडियों में भी होगी।  इनमें विशाखापटनम-अमृतसर हिराकुंड एक्सप्रेस पूरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस,मुम्बई-हावडा मेल,राजेंद्रनगर-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस,टाटानगर-ईतवारी पैसेंजर,हावडा-अहमदाबाद एक्सप्रेस शामिल हैं।

कर्मचारियों का महाप्रबंधक ने किया सम्मान

       दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक ने नागपुर रेल मंडल कर्मचारियों को संरक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए सम्मानित किया है। बिलासपुर मंडल के कर्मचारियों को भी सत्येन्द्र कुमार ने नकद पुरस्कार और प्रशस्ति-पत्र देकर उत्साहवर्धन किया है।

                                   नागपुर रेल मंडल में 22 दिसम्बर को  विशाखापटनम-निजामुदीन समता एक्सप्रेस को सालेकसा स्टेशन में तीन कर्मचारियों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए दुर्घटना को टाला। महाप्रबंधक ने राकेश कुमार, उप स्टेशन अधीक्षक..सालेकसा, सुरेश मिंज, वरिष्ठ अनुभाग इंजीनियर,अब्दुल, सेक्शन कन्ट्रोलर को नकद पुरस्कार और प्रशस्ति-पत्र दिया। इस अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य संरक्षा अधिकारी डी.एल.कांबले भी उपस्थित थे।

close