डिजीटल नेटवर्किंग से जुंडेंगे थाने,ऑनलाइन होगा एफआईआर

mantralay_rprरायपुर–राज्य के सभी पुलिस थानों को डिजिटल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। सीसीटीएनएस योजना के तहत 605 लोकेशनों में 400 से ज्यादा पुलिस थानों को डिजीटल नेटवर्किग से जोड़ा जाएगा। मंगलवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में निर्णय लिया गया।

                      मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की अध्यक्षता में मंत्रालय में जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों की संयुक्त समीक्षा बैठक में निर्णय लिया गया है कि राज्य के सभी 400 से ज्यादा पुलिस थानों को डिजीटल नेटवर्किंंग से जोड़ा जाएगा। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुतिकरण के दौरान बताया कि सभी पुलिस थानों में ऑनलाईन एफआईआर दर्ज करने की सुविधा जनता को दी जाएगी। नवम्बर 2016 से काम शुरू हो गया है।

                                   मुख्यमंत्री ने बैठक में पुलिस अधिकारियों और कलेक्टरों को कहा कि डायल 112 को जल्द से जल्द शुरू किया जाए। बैठक में निर्णय लिया गया कि निःशुल्क हेल्प लाईन को प्रथम चरण में प्रदेश के ग्यारह जिलों में शुरू किया जाएगा। डायल 112 शुरू होने से किसी भी संकट के दौरान पुलिस का रिस्पांस टाईम काफी बेहतर हो जाएगा।

                 मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बताया कि सीसीटीएनएस योजना के तहत वाहनों और आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था जल्द से जल्द की जाए। योजना में करीब 250 करोड़ रूपए खर्च होंगे। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि डायल 112 में वर्तमान संजीवनी 108 और महतारी एक्सप्रेस 102 को भी जोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *