पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री को कांग्रेसियों ने किया याद

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

Exif_JPEG_420बिलासपुर–कांग्रेसियों ने आज लालबहादुर स्कूल पहुंचकर पुण्य प्रधानमंत्री शास्त्री को 52 वीं पुण्यतिथि पर याद किया। शास्त्री की प्रतिमा पर फूलमाला चढ़ाकर सभी कांग्रेसियों ने सत्य की राह पर चलने की शपथ ली।

                        कार्यक्रम संयोजक सैय्यद ज़फर अली ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में शास्त्री जैसे नेता कल्पनातीत हो गए है. उनकी ईमानदारी,कर्तव्यनिष्ठा देशप्रेम सहजता सरलता के लोग आज भी कायल हैं। वरिष्ठ कांग्रेसी हरीश तिवारी ने कहा कि मुझे शास्त्री से मिलने का सौभाग्य मिला है। 1965 में सी एम् डी कालेज की टूर में सभी छात्र दिल्ली गए। शास्त्री जी से मिले। हरीब ने बताया कि शास्त्री जी कद काठी से अति सामान्य थे। लेकिन उनमें आत्मविश्वास कूट कूट का भरा हुआ था।

                     शास्त्री जी  सामान्य शिक्षक परिवार में 2 अक्टूबर 1904 को रामपुर मुगलसराय उत्तरप्रदेश में जन्म हुआ।  कुशाग्र, लगनशील स्वभाव के कारण उन्होने काशी विश्वविद्यालय से शास्त्री की उपाधि  ली। शास्त्री जी महात्मा गाँधी और नेहरु प्रभावित थे।  नेहरु की मृत्यु के बाद देश का बाग़डोर शा्त्री जी के हाथ में आयी।1965 में उन्होने पाकिस्तान को धूल चटाया। 11 जनवरी 1966 ताशकंद में हार्ट अटैक से मौत हो गयी। शास्त्री की समाधि दिल्ली में है। विजय घाट के नाम से जाना जाता है।

                 पुण्यतिथि कार्यक्रम में पार्षद शैलेन्द्र जायसवाल, ऋषि पाण्डेय, ब्लाक .२ अध्यक्ष विनोद साहू सीमा पाण्डेय अनिल सिंह चौहान ने भी अपने विचारों को सबके सामने रखा।

close