स्वामी विवेकानन्द ने फहरायी विश्व में भारत की पताका-महापौर

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
vivekanad_jayanti_bsp_bmcबिलासपुर—स्वामी विवेकानन्द की जयंति धूमधाम से मनायी गयी। विवेकानन्द उद्यान में कोनी स्थित रामकृष्ण आश्रम के स्वामी एकात्मानंद महापौर किशोर राय,निगम अधिकारी समेत गणमान्य लोगों ने स्वामी युगप्रवतर्क संत स्वामी विवेकानंद के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। सभी लोगों ने बारी बारी से स्वामी विवेकानन्द के जीवन और दर्शन पर प्रकाश डाला।
                         विवेकानन्द के जीवन पर प्रकाश डालते हुए महापौर किशोर राय ने काह कि स्वामी जी ने देश ही नही बल्कि पूरी दुनिया में भारत भारतीय और भारतीयता का परचम लहराया। समाज में उच-नीच की भावना और बुराइयों को खत्म करने के लिए अपना जीवन होम कर दिया। युवाओं और उपस्थित छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए महापौर ने कहा कि विवेकानन्द ने कहा है कि ‘‘उठो, जागो और तब तक रूकों नही जब तक की तुम अपना लक्ष्य प्राप्त नही कर लेतें‘‘ हो। उन्होंनें युवाओं को साहसी एवं लक्ष्य निर्धारित कर समाज को आगे बढ़ाने के लिए कार्य किया। चुनौतियों का सामना बिना विचलित हुए डटकर करने की सलाह दी। मेयर ने कहा कि स्वामी जी के पदचिन्हों पर चलकर ही जीवन के दर्शन को समझा जा सकता है।
                                 स्वामी विवेकानंद की जयंती पर सेन्ट्रल बलांगी एसोशिएसन के पदाधिकारियों ने भजन पेश किया। जयंती कार्यक्रम में मेयर इन काउसिंल के सदस्य श्याम साहू, पार्षद शैलेन्द्र यादव, लक्ष्मीनारायण कश्यप समेत अपर आयुक्त राकेश जायसवाल, अधीक्षण अभियंता सुधीर गुप्ता स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ओकार शर्मा, शिक्षा अधिकारी रेणुका पिंगलें समेत निगम शालाओं के प्रचार्य, शिक्षक, शिक्षिकाये, छात्र छात्राए और गणमान्य नागरिक उपस्थित थें ।
close