केडिया ने किया राष्ट्रीय व्यापार मेला का उद्भाटन

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

IMG20170111153754बिलासपुर—व्यापार विहार में पांच दिवसीय  राष्ट्रीय उद्योग व्यापार मेला का आज औपचारिक उद्घाटन छत्तीसगढ़ लघु एवं सहायक उद्योग संघ के अध्यक्ष हरीश केडिया ने किया। मौके पर गणमान्य लोगों के अलावा पत्रकार और मेले में दूर दराज से पहुंचे व्यापारी लोग भी शामिल हुए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                      आज उद्घाटन समारोह में राज्य का कोई सेलिब्रेटी नहीं दिखाई दिया। पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार मेले का उद्घाटन उद्योग संघ के अध्यक्ष हरीश केडिया ने किया। उद्घाटन कार्यक्रम के साथ ही सांस्कृतिक आयोजन की  शुरूआत हुई। केडिया ने बताया कि राष्ट्रीय व्यापार मेंले में कुल 5 सौ स्टाल लगाए गए हैं। उन्होने कहा कि 14 जनवरी से मेला पूरी तरह से भर जाएगा।

                     मेले में आज ज्यादातर व्यवसायी अपने कर्मचारियों के साथ बैनर और सामान लेकर स्टाल को सजाते हुए पाए गए। आस पास के व्यवसायी दिन भर सामानों को सजाते हुए देखे गए। मेले में छत्तीसगढ़ लघु एंवं सहायक उद्योग संघ, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान, एमईएमईडीआई, राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम, उद्योग विभाग छत्तीसगढ़ शासन और जिला उद्योग संघ के तत्वधान में इस बार भी 13 से 17 जनवरी तक व्यापार मेले का आयोजन व्यापार विहार में किया जाएगा।vaypar mela ka subharambh sambhagayukat dwara (4)

                   मेले में हर बार की तरह बिलासपुर के सबसे बड़े उपक्रम साऊथ ईस्टन कोल्डफिल्ड्स,एनटीपीसी,जिंदल स्टील एंड पावर प्रकाश इंडस्ट्रीज,  एसआईसी, रेलवे, छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कम्पनी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और विभिन्न बैंको साथ ही अन्य छोटे और मध्यम व्यवसायियों ने स्टाल लगाया है।

                   मालूम हो कि भारत सरकार के केशलेश अभियान का असर मेले में भी दिखायी दिया। कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने बैंक के कर्मचारी पहले ही दिन लोगों के बीच कैशलेस अभियान की जानकारी दी। कैशलेस भुगतान के फायदे के बारे में बताया। स्वाइप मशीन को आपरेट करने की जानकारी भी दी। बैंक अधिकारियों ने बताया कि स्टाल लगाने वाले व्यवसायियों को चिल्हर भी बांटा जाएगा।

                     वहीं मेले में बच्चों के लिए झूला पार्क की विशेष व्यवस्था है। विभिन्न प्रकार केआकर्षक झूले बच्चों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। सुबह से शाम तक बच्चों को निशुल्क झूलाया जाएगा। हरीश केडिया ने बताया कि मेले के पहले दिन स्कूली बच्चों के स्टाल और अन्य व्यवसायियों के स्टाल शाम तक ही सजेगा। मेले का समापन 17 जनवरी को मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह के मुख्य आतिथ्य और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल की अध्यक्षता में होगा। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में  उपाध्यक्ष छत्तीसगढ़ विधानसभा बद्रीधर दीवान,भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक,सांसद लखन लाल साहू और छगन मूंदडा उपस्थित रहेंगे।

पार्षद और एल्डरमैन का सम्मान
राष्ट्रीय व्यापार मेला के पहले दिन निगम पार्षद और एल्डरमेनों का सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि महापौर किशोर राय, निगम सभापति अशोक विधानी, नेता प्रतिपक्ष शेख नजीरूद्दीन भी शामिल हुए। शाम को हास्य कलाकार नीरज जैन और व्ही.पी सिंग ने लोगों को जमकर गुदगुदाया।

 

close