मेला व्यवस्था की जमकर तारीफ..लाखों लोगों ने लिया आनंद—स्टालो में उमड़ी भीड़

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

as_fair_2017बिलाatithi_satkar_file_2017सपुर— मेले के दूसरे दिन मकर संक्राति को राष्ट्रीय व्यापार मेला जमकर भीड़ नजर आयी। व्हीआईपी भी बड़ी संख्या में मेले का आनंद लेने पहुंचे। व्यापार मेला सत्कार समिति ने अतिथियों का आत्मीय स्वागत किया। महापौर किशोर राय और अन्य पार्षदों के अलावा कांग्रेस नेताओं ने भी मेला पहुंचकर आनंद उठाया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                     पीसीसी महामंत्री अटल श्रीवास्तव,सचिव महेश दुबे,शहर कांग्रेस अध्यक्ष नरेन्द्र बोलर,वरिष्ठ कांग्रेस नेता शिवा मिश्रा ने लोगों को संबोधित भी किया। अध्यक्ष छत्तीसगढ़ लघु एवं सहायक उद्योग संघ अध्यक्ष हरीश केड़िया ने बताया कि भारी ढंड के बाद भी आज लाखों की संख्या में लोग मेला देखने पहुंचे।

                                         मकर संक्राति के दिन राष्ट्रीय रोजगार मेला में लाखों की भीड़ पहुंची। लोगों ने घूम घूम कर मेला का आनंद उठाया। बच्च बूढे युवक युवतियों ने मनपंसद स्टाल पर पहुंचकर खरीदी बिक्री की। मेले के दूसरे दिन महापौर किशोर राय के अलावा भाजपा पार्षद भी पहुंचे। पीसीसी महामंत्री अटल श्रीवास्तव,वरिष्ठ कांग्रेस नेता शिवा मिश्रा,नरेन्द्र बोलर और टाटा दुबे ने मेले को संबोधित किया।

                                                          मेले को संबोधित करते हुए अटल श्रीवास्तव और शिवा मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रीय व्यापार मेला और संयोजक हरीश केडिया ने बिलासपुर का नाम देश और विदेश में रोशन किया। केडिया ने इतनी बड़ी लाइन खीची कि ग्वालियर व्यापार मेले का नाम अब कोई नहीं लेता है। देश के कोने कोने से लोग बिलासपुर व्यापार मेला देखने आते हैं। लोगों को व्यापार मेला का इंतजार रहता है। इस दौरान अतिथियों का सत्कार समितिे के सदस्यों ने पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया। अटल श्रीवास्तव ने कहा मेला हमारी राष्ट्रीय पहचान है। भारत में मेला को समग्र संस्कृतियों का संवाहक माना जाता है। समय के साथ मेला के स्वरूप में परिवर्तन भी हुआ है। जो निश्चित रूप से सराहनीय काम है। हरीश केड़िया ने कहा कि मनोरंजन के साथ लोगों की आवश्यकताओं का ध्यान रखा गया है। यहां देश की नामी गिरामी कंपनियों ने स्टाल लगाया है। सभी स्टाल समाज को कुछ ना कुछ संदेश देते हैं। स्वागत सत्कार के बाद अतिथियों ने मेला का भ्रमण भी किया।

                     IMG_3940 सुरक्षित पर्यावरण.निरोगी जीवन का संदेश देता एनटीपीसी स्टाल को लोगों ने जमकर पसंद किया। एनटीपीसी पीेआरओ ने बताया कि बिजली उत्पादन के साथ सम्यक पर्यावरण एनटीपीसी का उद्देश्य है। अंसतुलित पर्यावरण विपदाओं को निमंत्रण देता है। एनटीपीसी ने इस बात को ध्यान में रखते हुए उत्पादन और पर्यावरण के बीच संतुलन के साथ काम कर रहा है। बी.पी.साहू ने बताया कि एनटीपीसी अपने उपभोक्ताओं के साथ ही आम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार सामाजिक कार्यो को बढ़ावा देता रहा है। स्टाल में बिजली उत्पादन से लेकर संतुलित पर्यवारण के उपायों की जानकारी दी जा रही है। लोगों को बताया जा रहा है कि अनावश्यक बिजली का प्रयोग भी राष्ट्रीय नुकसान है। इसी तरह पर्यावरण को बढ़ावा देने वाले सभी कार्यक्रमों के बारे में स्टाल पर पहुंचने वालों को बताया जा रहा है। साहू ने बताया देश का सबसे बड़ा थर्मल पावर स्टेशन होने के कारण एनटीपीसी की सामाज के प्रति जिम्मेदारी बनती है। जो एनटीपीसी प्रबंधन बेहतर तरीके से कर रहा है। लोगों को पोस्टर के जरिए इसकी जानकारी भी दी जा रही है।

                   IMG_3935  मिनी रत्न एसईसीएल का स्टाल भी मेले में पहुंचने वालों को पसंद आ रहा है। स्टाल में ओपन और अन्डर ग्राउन्ड खदानों के कार्यप्रणाली पर विस्तार से जानकारी दी जा रही है। कोयला उत्पादन और उसकी उपयोगिता के बारे में बताया जा रहा है। भारी संख्या में लोग जमीन पर बनाए गए खदान को समझने का प्रयास कर रहे हैं। स्टाल में बैठे लोग सामन्य रास्ते से होकर मिनी रत्न की यात्रा की जानकारी देते देखे गए। बल्कि जोखिम के बीच किस प्रकार एसईसीएल के कर्मचारी देश की सेवा कर रहे हैं इसके बारे में बताया गया। स्टाल बैठे कर्मचारी ने बताया कि देश में ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने में मिनी रत्न एसईसीएल का अहम योगदान है। एसईसीएल सामाजिक और व्यावहारिक दायित्वों को शिद्दत के साथ निभाता है। क्षेत्र के विकास और आधारभूत संरचना में महत्वपूर्ण योगदान भी देता है। कोयला उत्पादन के अलावा क्षेत्र के सम्यक विकास शिक्षा,साक्षारत,स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्र में सीएसआर के माध्यम से काम करता है। कर्मचारी ने बताया कि एसईसीएल प्रबंधन राष्ट्र के विकास के योगदान में सेवा के प्रति दृढ़ संकल्पित है।

                      एसईसीएल के स्टाल में प्रबंधन के कार्यप्रणाली और ठांचा  के बारे में चार्ट के माध्यम से विस्तार से बताया गया है। मेला में अन्य स्टालों को भी लोग जमकर पसंद कर रहे हैं। राष्ट्रीय व्यापार मेला पहली बार पहुंचने वालों ने बताया कि जैसा हमने बिलासपुर मेला के बारे में सुना था उससे कहीं ज्यादा अच्छा हमने मेले में पहुंचकर पाया है। कमोबेश सभी लोगों ने बताया कि प्रबंधन ने ना केवल सभी लोगों को ध्यान में रखकर आयोजन किया है बल्कि देश में आयोजित होने वाले किसी भी कार्यक्रम से बेहतर व्यवस्था राष्ट्रीय व्यापार मेला बिलासपुर में देखने को मिला है।

Share This Article
close