समग्र विकास का रोड मैप है यह बजट – धरमलाल

dharam_laal_kaushukरायपुर । भाजपा प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने केन्द्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली द्वारा प्रस्तुत बजट को देश के समग्र्र विकास का रोड मैप निरूपित किया है। उन्होने कहा कि वित्तमंत्री ने समाज के हर तबके का ध्यान रखते हुए यह बजट पेश किया है । किसानों की आय दुगनी हो जाए इस हेतु व्यापक प्रबन्ध किये गये है। 3 लाख करोड़ रूपये गांवो में खर्च किए जाऐंगे। मंनरेगा हेतु 48000 करेाड़ का प्रावधान किया गया है, डेरी विकास हेतु 8000 हजार करोड़ का कोष, इंफ्रास्ट्रक्चर हेतु 4 लाख करोड़ का प्रावधान, रेल्वे सुरक्षा के लिए एक लाख करोड़ तथा 3500 किलो मीटर नयी रेल पटरी बिछाने का निर्णय लिया गया है। इनकम टैक्स की दरो में व्यापक कटौती कर, मध्यम वर्ग को राहत दी गई है। राजनीति में शुचिता आऐ इस हेतु दो हजार रूपये से अधिक के कैश चन्दे पर रोक लगाई जाएगी। युवाओं को रोजगार मिले तथा वे स्वंय का व्यवसाय कर सके इस हेतु 600 जिलों में स्कील डेव्लपमेंट सेन्टर स्थापित किए जाऐंगे। धरमलाल कौशिक ने प्रधानमंत्री तथा वित्त मंत्री को उनकी दूरगामी सोच के लिए धन्यवाद दिया।
भाजपा किसान मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष पूनम चन्द्राकर ने इस बजट को किसान हितैषी बजट बताते हुए कहा कि इससे किसान तथा ग्रामीण इलाको में नयी आशा का संचार हुआ है। किसानों के ऋण हेतु दस लाख करोड़ की व्यावस्था की जा रही है। गांवो की दशा सुधारने 50 हजार ग्रामपंचायतों को गरीबी मुक्त और 2018 तक हर गांव में बिजली पहुंचने के संकल्प को  प्रशंसनीय बताया है।
भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती पूजा विधानी ने बजट की प्रशंसा करते हुए कहा कि हर जिले में महिला शक्ति केन्द्र की स्थापना से महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा। महिला विकास हेतु 1.86 लाख करोड़ के कोष बनाए जाने का, हर गर्भवती महिला के खाते में 6000 रूपये जमा किए जाने के निर्णय का स्वागत किया है।
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता श्रीचन्द सुन्दरानी, संजय श्रीवास्तव और भूपेन्द्र सवन्नी ने इस बजट को एैतिहासिक करार दिया है। उन्होंने कहा कि इंकम टैक्स में 3 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं, 5 लाख तक की आय पर 10 के स्थान पर 5 प्रतिशत टैक्स कर देने से मध्यम वर्ग को बहूत बड़ी राहत मिली है। इंफ्रस्ट्रक्चर हेतु 4 लाख करोड़, 2019 तक 1 करोड़ बेघरो को मकान, 1 करोड़ लोगो को बीपीएल के दायरे से निकालने का संकल्प स्वागत योग्य है तथा यह देश को आर्थिक विकास के पथ पर ले जाऐगा।
भाजपा युवामोर्चा अध्यक्ष विजय शर्मा ने इस बजट को युवाओं को नए सपने देखने की ताकत प्रदान करने वाला बजट बताया है। उन्होंने 600 जिलों मे स्कील डेव्लपमेण्ट सेन्टर के स्थापना, मेडिकल कॉलेज में 5 हजार सीटें बढ़ाई जाने की घोषणा का स्वागत किया है।
loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...