प्रशिक्षण को हल्के में लिया…नहीं मिलेगा भत्ता

DSCN7423बिलासपुर– मंथन सभागार में आज प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत के कोई भी जिम्मेदार अधिकारी नहीं दिखायी दिये। सूचना के बाद आवास मित्रों को प्रशिक्षण देने जिला पंचायत के जूनियर अधिकारी घंटो इंतजार के बाद  पहुंचे।

                        घरविहीन और निराश्रितों को आवास उपलब्ध कराने आज प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर मंथन सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया।  योजना के तहत जिला पंचायत ने कुछ समय पहले ही बेरोजगार युवक-युवतियों को भर्ती किया है। आज सभी प्रधानमंत्री योजना के बारे में जानकारी देने मंथन सभागार में बुलाया गया। लेकिन प्रशिक्षण लेने वालों को अधिकारियों का घंटों इंतजार करना पड़ा।

              प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी लेने कार्यशाला में सात ब्लाक के करीब 50 से अधिक आवास मित्र पहुंचे। घंटो बाद प्रशिक्षण देने  जिला पंचायत अधिकारी आनंद पांडेय पहुंचे जरूर लेकिन थोड़ी देर बाद नदारद भी हो गये।

                     बाद में प्रशिक्षण कार्यक्रम की जिम्मेदारी जिला पंचायत अधिकारी आलोक मिश्रा और एमडी रमेश को उठाना पड़ा। दोनो अधिकारियों ने मिलकर आवास मित्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी दी।

                             अधिकारियों ने बताया कि आवास मित्र समन्वयक का कार्य करेंगे। घर बनवाने से लेकर आबंटन तक की प्रक्रिया में आवास मित्रों का सहयोग लिया जाएगा। आवास मित्र आवास आबंटन की जानकारी एड्रांयड फोन से जिला पंचायत को देंगे। सभी जानकारी शासन तक पहुंचायी जाएगी।

        अधिकारियों ने बताया कि साल 2011 की जनसंख्या गणना के आधार पर  कच्चे मकान और एक कमरे में रहने वालों और भिक्षा मांगकर अपना जीवन निर्वहन करते हैं को दिया जाएगा। जिनके पास भूमि नहीं है शर्तों का पालन करते हैं उन्हे शासन से पट्टा मिलेगा। पट्टे की जमीन पर घर बनाकर दिया जाएगा। जिनके पास कम भूमि हैं वे दो मंजिला मकान बना सकते हैं।

                                                  आवास मित्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना कार्यक्रम के दौरान निर्माण स्थल पर आने जाने के लिए किसी प्रकार का भत्ता नही मिलेगा। अधिकारियों के अनुसार एक बार काम लेने के बाद कोई भी आवास मित्र बीच में काम नही छोड़ेगा।

loading...
loading...

Comments

  1. By Ravi

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...