संगोष्ठी गोष्ठी में कर्मचारियों ने सीखा सुरक्षा गुर

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

railwaal_picasa- Copyबिलासपुर—बिलासपुर रेल मंडल ने खोंगसरा स्टेशन में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया। वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी पी.एन.खत्री संगोष्ठी में शामिल हुए। इस दौरान मण्डल संरक्षा सलाहकार, स्टेशन मास्टर, चालक, परिचालक, गार्ड, फिटर, एसएसई, जेई, डीटीआई, पाइंटमैन ,गेटमैन समेत  करीब 150 से अधिक रेल कर्मचारी उपस्थित थे।

              संगोष्ठी में कुहांसा मौसम में ली जाने वाली सावधानियों, स्टेशन मास्टर के कर्तव्यों , सिग्नल और पाइंट्स खराब होने की स्थिति में स्टेशन मास्टर के उत्तर दायित्व पर जानकारी दी गयी। शंटिंग के दौरान तथा पाइंट इन/आउट के समय पाइंट को क्लेम्प और पैडलाॅक करना, ट्रेन स्टाफ और ट्रेन पासिंग स्टाफ के बीच सिग्नल का आदान प्रदान करने बारे में भी बताया गया।

                       संरक्षा अधिकारी ने स्टेशन में गाडियों को रोकते समय सुरक्षा नियमों का पालन करना, मशीन ब्लाॅक के समय टावर वेगन में कार्य के दौरान ली जाने वाली सावधानियों, पेट्रोलिंग के दौरान पेट्रोलमेन, गेटमेन का कर्तव्यों , हाॅट एक्सल फ्लेट टावर और डोर की सुरक्षा की जानकारी दी गयी। रेल फ्रेक्चर, स्थिति में ट्रेक की सुरक्षा, सिग्नल की खराबी और रखरखाव के समय बरतने वाली सावधानियों को विस्तार से बताया गया। ब्लाॅक सेक्शन में गाडी स्टाल होने पर ड्राइवर का कर्तव्य, नाॅन-सिग्नलिंग में गाडी चलाने के दौरान चालक और सह- चालकों का कर्त्वय जैसे अनेक मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

                  पी.एन.खत्री ने कहा कि रेलवे कर्मचारी हमेशा सरतर्क होकर कार्म करें, संरक्षा नियमों का पालन करें ।

किलाबंदी टिकट चेकिंग

वरिष्ठ रेल अधिकारियों की अगुवाई में अनुपपुर से उमरिया स्टेशनों के बीच गहन टिकट चेकिंग चलाया गया। अम्बिकापुर स्टेशन में किलाबंदी टिकट चेकिंग की गयी। टिकट चेकिंग अभियान से यात्रियों में हलचल मच गयी। अभियान में टीटीई और आरपीएफ स्टाफ भी शामिल हुआ। 10 गाडियों में टिकट चेकिंग अभियान चलाया गया।

               इस दौरान कुल 185 मामलों से 29,925 रूपये जुर्माना वसूला गया। बिना टिकट के 33, अनियमित टिकट के 31, बिना बुक लगेज के 112 और गंदगी फैलाने के 9 मामले दर्ज किये गए।

close