पोस्टऑफिस से भी निबटेंगे पासपोर्ट से जुड़े काम

Shri Mi
2 Min Read

passport_file_sushma_fileनईदिल्ली।डाकघरों के जरिए पासपोर्ट से जुड़ी सेवाओं को देने वाली योजना का पहला चरण 31 मार्च से पहले ही शुरू हो जाएगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है।सुषमा ने ट्वीट किया कि पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र को कोटा, जैसलमेर, बीकानेर, झुंझुनू और झालवाड़ जैसे कई स्थानों में शुरू किया जाएगा।एक और ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र जिनकी घोषणा पहले चरण में की गई थी वह 31 मार्च से पहले ही शुरू हो जाएं।इसके साथ ही उन्होंने नए खोले गए इन केन्द्रों की सूची भी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर पोस्ट की।स्वराज ने लिखा है कि हम इस चरण में राउरकेला, संबलपुर और कोरापुट में भी केन्द्र खोलने जा रहे हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

सरकार ने कुछ समय पहले ही पासपोर्ट बनवाने के नियमों में बड़ा फेरबदल किया था।नए नियमों में जन्म प्रमाण पत्र, शादी का प्रमाण पत्र और माता या पिता या फिर कानूनी अभिभावकों के उल्लेख के बारे में कई बदलाव किए थे।अब से पहले जिनके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं होते थे, उनको मजिस्ट्रेट से प्रमाण पत्र लेना होता था, लेकिन अब आधार कार्ड में उल्लेखित जन्मतिथि को मान्यता दे दी गई है. आधार कार्ड के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, स्कूल का प्रमाणपत्र या फिर मतदाता पहचान पत्र को भी जन्म तिथि के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close