बीयू छात्र पढेंगे फूड पैकेजिंग का पाठ…कोने कोने पहुंचेगा छग का व्यंजन

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

BUNewबिलासपुर—बिलासुपर विश्वविद्यालय के छात्र अब फूड प्रोसेसिंग और प्रोसेसिंग का पाठ पढेंगे। यूटीडी ने फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में पैकेजिंग पर सर्टिफिकेट कोर्स कराने फैसला किया है। प्रदेश में पहली बार छात्र प्रोसेसिंग और पैकेजिंग की पढ़ाई करेंगे। नये कोर्स को लेकर छात्रों में काफी उत्साह है। कुलपति ने बताया कि फूड पैकिजिंग कोर्स वर्तमान की जरूतत है। मल्टीनेशनल कंपनियों में सर्टिफिकेटधारी छात्रों की मांग लगातार बढ़ रही है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                           बिलासपुर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ.गौरीदत्त शर्मा ने बताया कि पैकेजिंग का व्यापार वर्तमान की मांग है। घर से लेकर कार्यालय और तमाम संस्थाओं में कोर्स की उपयोगिता बढ़ी है। डिब्बा बंद खाना हो या गिफ्ट पैक…सभी क्षेत्रों में रोजगार के दरवाजे खुले हैं। छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए बिलासपुर विश्वविद्यालय ने यूटीडी के फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट में पैकेजिंग की पढ़ाई शुरू करने का फैसला किया है।

                          कुलपति ने बताया कि पहले चरण में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जाएगा। विषय के जानकारों से विचार विमर्श किया जा रहा है।  पैकेजिंग में छत्तीसगढ़ के युवा नया आयाम हासिल करेंगे। खान पान से लेकर प्राकृतिक संसाधनों के बीच रहने वाले आदिवासियों के बीच जाकर छात्र शोध करेंगे।  नए व्यजंन और पकवानों की महक देश विदेश में पैकेजिंग के जरिए पहुंचाएंगे।

             शर्मा ने बताया कि फूड प्रोसेसिंग के साथ पैकेजिंग का भी विकल्प होगा। पिछले दिनों देश के चुनिंदा उच्च शिक्षण संस्थानों का निरीक्षण किया गया। उन्होंने महसूस किया कि युवाओं को अब परंपरागत कोर्स के बजाय रोजगार मूलक कौशल से जोड़ने की जरूरत है। पैकेजिंग उभरता हुआ बड़ा व्यापार है। क्षेत्र में नौकरी की अपार संभावनाएं हैं। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि  विद्या परिषद और कार्यपरिषद से अनुमति मिलने पर नए सत्र से कोर्स शुरू किया जाए।

             प्रो.जीडी शर्मा ने बताया कि नए कोर्स में बैग, थैला पैकेजिंग, पनरोक पैकेजिंग, बांस पैकेजिंग, प्लास्टिक पैकेजिंग, माइक्रोवेव पैकेजिंग, वैक्यूम पैकेजिंग का परीक्षण दिया जाएगा। युवाओं को बताया जाएगा कि खाद्य पदार्थों को सुरक्षित तरीके से कैसे पैकेजिंग किया जाए। संरक्षण, वितरण, रासायनिक और भौतिकी कारकों को रोककर बढ़िया सजावट और प्रिटिंग की जानकारी भी दी जाएगी।

close