कौशल विकास से 508 को मिली नौकरी

kaushal_vikas_2017_index♦मुख्यमंत्री ने कौशल प्रशिक्षित दस युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपकर दी बधाई
रायपुर।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शनिवार को रायपुर,बीरगांव मे केन्द्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और टेक्नॉलॉजी संस्थान (सिपेट) में कौशल प्रशिक्षित दस युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपकर बधाई और शुभकामनाएं दी।बता दें कि भनपुरी, उरला और सिलतरा औद्योगिक प्रक्षेत्रों से लगे हुए बीरगांव में ‘सिपेट’ का शुभारंभ सिर्फ ग्यारह महीने पहले विगत 22 अप्रैल को हुआ था।इस संस्थान में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत राज्य के 27 में से 14 जिलों के दो हजार 358 विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण के लिए प्रवेश लिया था।इनमें 730 युवाओं का प्रशिक्षण पूर्ण हो गया है।

                         प्रशिक्षित युवाओं में से 508 को राष्ट्रीय स्तर  के उद्योगों में नौकरी मिल गयी है। मुख्यमंत्री ने आज इन्हीं में से दस युवाओं को प्रतीक स्वरूप नियुक्ति पत्रों का वितरण किया।सीएम ने मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के मोबाईल एप्प का भी लोकार्पण किया।मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सिपेट परिसर में प्रोसेसिंग यूनिट, टूल रूम, कम्प्यूटर लैब और लाइब्रेरी देखी।उन्होंने कहा- अपनी स्थापना के एक साल से भी कम समय में संस्थान ने छत्तीसगढ़ में बड़ी तेजी से अपनी पहचान बनायी है।बस्तर संभाग के सभी सात जिलों-बीजापुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोण्डागांव, सुकमा, नारायणपुर  सहित सरगुजा संभाग के बलरामपुर-रामनानुगंज, सरगुजा (अम्बिकापुर), कोरिया और जशपुर तथा जिला राजनांदगांव, कोरबा तथा रायगढ़ के युवा यह प्रशिक्षण ले रहे हैं।  संस्थान का शुभारंभ केन्द्रीय रसायन एवं  उर्वक मंत्री अंनत कुमार और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पिछले साल 22 अप्रैल को संयुक्त रूप से किया था।

                      इस मौके पर प्रदेश के कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, रायपुर के लोकसभा सांसद रमेश बैस और बीरगांव नगर निगम की महापौर अम्बिका यदु, कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रेणु जी पिल्ले सहित अन्य विभागीय अधिकारी और संस्थान के प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *