बिलासपुर मे लगेगा कचरे से कम्पोस्ट कन्स्ट्रकशन प्लांट

Shri Mi
2 Min Read

nagar nigam 1रायपुर।स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत मिशन क्लीन सिटी,निजी / सामुदायिक शौचालयों, प्रचार –प्रसार के क्रियान्वयन के लिए वित्तीय वर्ष 2017-18 में 316 करोड़ रु की राशि का प्रावधान किया गया है।राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की 165 नगरीय निकायों में मिशन क्लीन सिटी परियोजना प्रारंभ की गई है।इस मिशन के अंतर्गत स्थानीय महिला समूहों द्वारा डोर टू डोर कचरे का कलेक्शन, पृथकीकरण और गीले कचरे से कम्पोस्ट का उत्पादन किया जाएगा। इससे जहां एक और शहर का वातावरण स्वच्छ होगा वहीं दूसरी ओर स्थानीय महिला स्वसहायता समूहों के लिए रोजगार के नवीन अवसर भी सृजित होंगे।राज्य शासन से नगरीय निकायों को योजना के क्रियान्वयन के लिए एसएलआरएम सेंटर के निर्माण और वाहन उपकरण खरीदने के लिए राशि भी उपलब्ध कराई जा रही है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                          नगर निगम बिलासपुर में कचरे से कंपोस्ट निर्माण संयत्र की स्थापना के लिए कार्रवाही पूरी कर ली है।नगरीय निकायों को योजना के क्रियान्वयन के लिए एसएलआरएम सेंटर, कम्पोस्ट शेड निर्माण, ट्रायसाईकल रिक्शा, डस्टबिन खरीदी हेतु 75.14 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी गई है। नगर पालिक निगम रायपुर में कचरे से बिजली उत्पादन हेतु निविदा आमंत्रित करने की कार्रवाही प्रारंभ की गई है। नगर पालिक निगम भिलाई द्वारा कचरे से विद्युत उत्पादन करने के लिए प्रस्तावित संयत्र को कचरा उपलब्ध कराया जाएगा।

‘मिशन क्लीन सिटी’ में इस तरह होगा काम
मिशन क्लीन सिटी योजना  के अंतर्गत सबसे पहले कचरे का डोर टू डोर कलेक्सन किया जाएगा। इसके बाद महिला समूहों द्वारा कचरे के पृथकीकरण का काम किया जाएगा। सूखे और गीले कचरे को अलग करने के बाद सूखे कचरे को बेचा जाएगा और गीले कचरे से कम्पोस्ट बनाई जाएगी। योजना प्रारंभ होने से पहले महिला स्वसहायता समूहों, अधिकारियों, कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है। निकायों के 4-4 सदस्यीय दलों को क्षमता विकास के लिए अंबिकापुर मॉडल देखने हेतु भेजा गया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close