चन्द्राकर बोले सदियों की आदतों से छुटकारा पाने ओडीएफ एक आंदोलन

IMG20170405152406बिलासपुर-बिलासपुर जिला प्रभारी और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर ने पत्रकारों को बताया कि लोकसुराज में बिलासपुर का अच्छा प्रदर्शन रहेगा। समीक्षा बैठक में अधिकारियों से सभी योजनाओं पर चर्चा हुई।विभागों को काम काज और सेवाओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए कहा गया है। बैठक के दौरान स्टैणअप इंडिया  इंडिया,आंगनबाड़ी, मनरेगा भुगतान,चिरायु, शौचालय अभियान समेत सभी विषयों पर चर्चा हुई। चन्द्राकर ने बताया कि स्वास्थ्य व्यवस्था की शिकायतों को गंभीरता से लिया जा रहा है। अधिकारियों को दो टूक कहा है कि अगली बार निरीक्षण करूंगा। निर्देश के बाद भी यदि सेवाओं में खामियों को दूर नहीं किया गया तो इसकी जिम्मेदारी अधिकारियों की होगी।

                    पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए प्रभारी मंत्री अजय चन्द्राकर ने बताया कि प्रभार जिलों का दौरा करने के बाद प्रदेश के सभी जिलों का भ्रमण करूंगा। ओडीएफ का जगह जगह निरीक्षण करूंगा। जानबूझ कर की गलतियों को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। चन्द्राकर ने बताया कि छत्तीसगढ़ के मा़डल को देश विदेश में सराहना मिली है। देश के 125 जिले के कलेक्टर और कई प्रतिनिधि मण्डल प्रदेश के ओडीएफ मा़डल को देखने और समझने आए। जिसकी सभी लोगों ने सराहना की है।

                     चन्द्राकर ने बताया कि हम टायलट नहीं…लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने की मुहिम चला रहे हैं। यह समुदाय आधारित मॉडल है…बार बार कहता हूं कि शौचालय निर्माण में देरी की एक वजह वे लोग भी हैं जिनके यहां इसका निर्माण किया जा रहा है। पैसे मिले या नहीं मिले..लेकिन लोग शौचालय का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। चन्द्राकर ने बताया कि ओडीएफ समुदाय आधारित मॉडल है। सदियों की आदतों से छुटकारा पाने के लिए ओडीएफ को आंदोलन की तरह देखा जाए। मीडिया की भूमिका आंदोलन में अहम है।पत्रकार साथी सरकार के आन्दोलन में सहयोग करें।

                    सिम्स की बदहाल व्यवस्था और गलत इलाज से बच्चे की मौत के सवाल पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि यदि बच्चे की मौत लापरवाही से हुई है तो जांच के बाद दोषी डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अस्पताल में स्वभाविक मौत को लेकर उन्हें कुछ नहीं कहना है। सिम्स प्रबंधन ने लापरवाही की है तो उसकी जानकारी मुझे दें। मैं इसे कलेक्टर की जानकारी में लाउँगा। डीन से पूछूंगा…सीएमओ से जानकारी लूंगा…दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

                                  अवैध रेत उत्खन के सवाल पर चन्द्राकर ने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसमें ठेकेदारों की कोई भूमिका नहीं है। सब कुछ हितग्राही को करना है। बिलासपुर की सड़कों पर हाईकोर्ट की सख्त प्रतिक्रिया पर चन्द्राकर ने बताया कि सिस्टम ठीक से काम कर रहा है। बस इंतजार करिए।

                    लोकसुराज में कई ऐसे मामले आए हैं जिनका निराकरण दशक पहले हो जाना चाहिए था। सवाल का जवाब देते हुए चन्द्राकर ने कहा कि होना जाना चाहिए था…लेकिन दावा करता हूं कि सुराज अभियान में जो भी समस्याएं आई हैं..सभी का निराकरण किया जाएगा। पेटी पत्र के बारे में मुझे कुछ नहीं पता लेकिन जितनी समस्याएं आई हैं…उनका निराकरण जरूर होगा।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...