एलईडी की रोशनी में डूबेगा शहर..एमआईसी का फैसला

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

03बिलासपुर—विकास भवन स्थित सभागार में मेयर इन काउंसिल की बैठक महापौर किशोर राय की अध्यक्षता में खत्म हुई। बैठक में एमआईसी सदस्यों ने कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया। विभिन्न योजनाओं के तहत पेंशन प्रकरण पर एमआईसी सदस्यों ने विचार विमर्श किया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                     महापौर किशोर राय की अध्यक्षता में निगम सभागार में विभिन्न पेंशन योजनाओं समेत नगर विकास कार्य पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में  वार्ड क्रमांक एक से 66 तक के नागरिकों के सुविधाओं और विभिन्न प्रकरणों पर चर्चा हुई। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना, राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना , सुखद सहारा पेंशन योजना, राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना समेत राष्ट्रीय परिवार सहायता के पात्र आवेदनों को किए जाने का सर्व सम्मति से फैसला लिया गया।

                 बैठक में मनोरंजन शो टेैक्स 50 रूपए, टाॅकिज के लिए 100 रूपए प्रति शो और मल्टीप्लेक्स सिनेमा में 200 रूपए प्रति शो टैक्स का लिए जाने का फैसला हुआ। मामले में रायपुर नगर निगम से शुल्क संबंध में जानकारी लेने के निर्देश दिए गये। महापौर  ने बताया कि निगम क्षेत्र में पाइप लाइन विस्तार के लिए आॅनलाईन निविदा न्यूनतम दर से 27 प्रतिशत अधिक प्राप्त हुई है। विचार विमर्श के बाद एक करोड़ अठारह लाख चौरासी हजार तीन सौ तिरान्बे रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है ।

                                  बैठक के दौरान बताया गया कि भारतीय नगर से मगरपारा के बीच सड़क चौड़ीकरण के बाद सड़क की पूरी चौड़ाई में डामरीकरण के लिए 215.60 लाख रूपए खर्च किये जाएंगे। नगर पालिक निगम शहर के सभी रोड डिवाईडरों, वार्डो में एलईडी लाईट 250 वाट  सोडियम के स्थान पर 110 वाट एलईडी लगाया जाएगा। 150 वाट सोडियम के स्थान पर 70 वाट एलईडीलाईट से बदला जाएगा। 72 वाट सीएफएल की जगह 35 वाट वाला एलईडी बल्ब लगाएंगे। एमआईसी सदस्यों ने ट्यूब लाईट की जगह 18  वाट का एलईडी लाईट लगाने की स्वीकृति दी है। महापौर ने बताया कि शहर के 24 वार्डों के स्ट्रीट लाइट को एलईडी बल्ब से बदला जाएगा।

                       बैठक में सदस्यों ने गांधी चौक से जगमल चौक तक बायी ओर की सडक को चौड़ा करने के साथ डामरीकरण करने का फैसला किया। बैठक में नगर निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत भीषण गर्मी को देखते हुए प्याउ घर खोलने का भी निर्णय लिया गया। सदस्यों ने सीवरेज आउटलेट पर भी चर्चा की। सिवरेज के आउटलेट पर एनटीपीसी खर्च करेगी। जनमानस को सीवरेज के आउटलेट से होने वाली परेशानी से राहत मिलेगी।

                                                          मेयर इन काउंसिल की बैठक में निगम अध्यक्ष अशोक विधानी, निगम आयुक्त सौमिल रंजन चौबे, अपर आयुक्त, राकेश जायसवाल, मेयर इन काउंसिल सदस्य रमेश जायसवाल, उमेश चंद्र कुमार, उदय मजुमदार, श्याम साहू, बंशी साहू, प्रकाश यादव, राजकुमार पमनानी, उषा मिश्रा, मधुबाला टंडन, ममता ताम्रकार, अंजनी कश्यप, समेत अधीक्षण अभियंता सुधीर गुप्ता, भागीरथी वर्मा उपायुक्त मिथलेश अवस्थी कार्यपालन अभियंता पी.के. पंचायती, यूजिन तिर्की, अरुण शर्मा, राजकुमार मिश्रा, मनोरंजन सरकार लेखा अधिकारी अविनाश बापते राजस्व अधिकारी पूणिमा श्रीवास्तव निगम सचिव राजेन्द्र अवस्थी समाज कल्याण अधिकारी रेणुका पिंगले मौजूद थीं।

 

close