सीयू देश के श्रेष्ठ 200 विश्वविद्यालयों में शामिल

Shri Mi

ggu♦फॉर्मेसी विभाग टीचिंग एवं लर्निंग में देश का 7वां श्रेष्ठ विभाग
♦ओवरऑल रैंकिंग में फॉर्मेसी विभाग देश में 35वें स्थान पर
बिलासपुर। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय का नाम अब देश के उन प्रतिष्ठित 200 उच्च शिक्षण संस्थानों की सूची में शामिल हो गया है जिसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जारी किया है। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क की जारी ताजा रैंकिंग में छत्तीसगढ़ का एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय देश के प्रथम 200 विश्वविद्यालयों की सूची में स्थान पाने में सफल रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                   वर्ष 2016-17 के लिए जारी हुई रैंकिग में गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय को 151 से 200 के बैंड में शामिल होने की उल्लेखनीय सफलता हासिल हुई है। वर्ष 2015-16 की रैंकिंग में केंद्रीय विश्वविद्यालय का नाम नहीं था। यह रैंकिंग तब हासिल हुई है जबकि वर्ष 2013-14 एवं 2014-15 में लंबे अर्से तक विश्वविद्यालय में नियमित कुलपति ना होने के कारण वित्तीय संसाधन के उपयोग, नये विभागीय भवनों का निर्माण कार्य, नियमित नियुक्तियां इत्यादि से विकास की गति एकदम रुक सी गई थी। और जिसका बड़ा प्रभाव वर्तमान रैंकिंग पर पड़ा है।

                   कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता के सतत् प्रयासों एवं अथक परिश्रम के द्वारा विश्वविद्यालय देश के चोटी के 100 विश्वविद्यालयों में 2018 में पहंचने हेतु प्रयास कर रहा है। रैंकिंग में सुधार हेतु नियमित शिक्षकों की नियुक्ति पर समुचित ध्यान दिया जा रहा है साथ ही आधारभूत सुविधाएं को जुटाने भरपूर प्रयास किये जा रहे हैं। विश्वविद्यालय में बनकर तैयार इमारतों का हस्तांतरण, केंटीन एवं विभागों के लिए नई बिल्डिंग के लिए ड्रांइग डिजाइन आदि पर विशेष बल दिया जा रहा है। इसके अलावा छात्रों को मिलने वाली अन्य बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने का भी भरपूर प्रयास किया जा रहा है। 

                          एनआईआरएफ जिन मानकों पर रैंकिंग तैयार करता है उनमें शिक्षण, शोध, छात्रों के प्लेसमेंट, उच्च शिक्षा एवं शिक्षण की पहुंच के साथ विश्वविद्यालय का सामाजिक स्थान अहम हैं। खासबात यह है कि इसमें शोध एवं शिक्षण के क्षेत्र में केंद्रीय विश्वविद्यालय के पैरामीटर शीर्ष 100 विश्वविद्यालय के लगभग अनुरूप हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close