यूजी और पीजी कक्षाओं मे बढ़ी पांच हजार से ज्यादा सीट

Shri Mi
3 Min Read

mantralay_rprरायपुर।राज्य सरकार ने प्रदेश में छात्र-छात्राओं में विज्ञान विषय की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 51 शासकीय महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर विज्ञान संकाय शैक्षणिक सत्र 2016-17 से शुरू किया गया है।प्रदेश में युवाओं को उच्च शिक्षा से लाभान्वित करने के उद्देश्य से 81 शासकीय महाविद्यालयों में स्नातक/ स्नातकोत्तर स्तर की विभिन्न कक्षाओं मंे उपलब्ध सीट संख्या में 5 हजार 228 सीटों की वृद्धि की गयी है।इसी प्रकार विद्यार्थियों की आवश्यकता को देखते हुए छह गैर सरकारी कॉलेजों में नवीन विषय शुरू करने की अनुमति दी गयी है। राज्य में छात्रावासों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। सभी छात्रावासों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक कन्या छात्रावास में बाउण्ड्री वाल एवं अधीक्षिका सह चौकीदार आवास भी सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2017-18 में बजट का प्रावधान किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                   छत्तीसगढ़ राज्य में उच्च शिक्षा के उन्नयन के लगातार प्रयासों से अब तस्वीर बदलने लगी है। सरकार की सकारात्मक नीतियों के फलस्वरूप अब बेटियां भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अग्रसर हो रही ।राज्य सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2016-17 में प्रदेश के 14 शासकीय स्नातक महाविद्यालयों को स्नातकोत्तर महाविद्यालय में उन्नयन किया गया हैं । इनमें शासकीय डॉ. राधाबाई नवीन कन्या महाविद्यालय, रायपुर, शासकीय बद्री प्रसाद महाविद्यालय आरंग, शासकीय वीर सुरेन्द्र साय महाविद्याल गरियाबंद, शासकीय कमलादेवी राठी कन्या महाविद्यालय, राजनांदगांव, शासकीय महर्षि वाल्मीकी महाविद्यालय भनुप्रतापपुर, शासकीय स्वामी आत्मानंद महाविद्यालय नारायणपुर, शासकीय गुंडाधुर महाविद्यालय कोण्डागांव, शासकीय शहीद बापूराव महाविद्यालय सुकमा, शासकीय माता शबरी नवीन कन्या महाविद्यालय बिलासपुर, शासकीय दन्तेश्वरी महिला महाविद्यालय जगदलपुर, शासकीय डॉ. ज्वाला प्रसाद मिश्र विज्ञान महाविद्यालय, मुंगेली, शासकीय पंडित रेवतीरमण मिश्र महाविद्यालय सूरजपुर, शासकीय लरंगसाय महाविद्यालय रामानुजगंज और शासकीय शहीद वेंकट राव महाविद्यालय बीजापुर शामिल है।

                                   अब राज्य के सभी 27 जिलों में कम से कम एक सरकारी स्नातकोत्तर कॉलेज हो गये है। शिक्षा सत्र 2016-17 में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 62 सरकारी कॉलेजों में स्नातक स्तर पर नवीन विषय शुरू किए गए है तथा 23 सरकारी कॉलेजों में नवीन स्नातकोत्तर पाठयक्रम शुरू करने हेतु 42 प्राध्यापकों के पद सृजित किए गए हैं।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close